logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से पहली मौत, ईरान ने 85000 कैदियों को जेल से किया रिहा

कोरोना वायरस (Corona Virus) से पाकिस्तान (Pakistan) में पहली मौत हो गई है. लाहौर के मायो अस्पताल में भर्ती इमरान नाम के मरीज की मौत हो गई है.

Updated on: 17 Mar 2020, 03:59 PM

इस्लामाबाद:

कोरोना वायरस (Corona Virus) से पाकिस्तान (Pakistan) में पहली मौत हो गई है. लाहौर के मायो अस्पताल में भर्ती इमरान नाम के मरीज की मौत हो गई है. वो पाकिस्तान के हफीजाबाद का रहने वाला था. इमरान हाल में ईरान से लौटा था. पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 189 हो गई है. वहीं, ईरान ने 85 हजार कैदियों को जेल से रिहा कर दिया. ईरानी न्यायपालिका के एक प्रवक्ता ने कहा कि देश ने कोरोनो वायरस के प्रकोप को रोकने को राजनीतिक कैदियों सहित लगभग 85,000 कैदियों को जेल से रिहा कर दिया है.

यह भी पढ़ेंःनिर्भया का दोषी मुकेश फिर पहुंचा कोर्ट, बोला- गैंगरेप के दिन वह दिल्‍ली में ही नहीं था

सिंध प्रांत में कोरोना वायरस के 155 मामले आए सामने

ईरान से लगे पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ कर मंगलवार को 155 हो गई, जिससे देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या अब 189 हो गई. अधिकारी ने बताया कि सिंध में 155, खैबर पख्तूनख्वा में 15, बलोचिस्तान में 10, गिलगित बाल्तिस्तान में पांच, इस्लामाबाद में दो और पंजाब में एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है.

सिंध सरकार के प्रवक्ता मुर्तजा वहाब ने मंगलवार को ट्वीट किया कि सख्खर में अब तक 119 मरीज संक्रमित पाए गए हैं जबकि 115 लोगों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई. इसके अलावा प्रांत में 36 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से 34 का इलाज चल रहा है और दो स्वस्थ हो गए हैं. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने वहाब के हवाले से खबर दी कि प्रांतीय अधिकारियों ने सिंध प्रांत में कोरोना वायरस के पांच नए मामलों की पुष्टि की जिसके साथ ही देश में कोविड-19 मामलों की संख्या 189 पर पहुंच गई.

यह भी पढ़ेंःकमलनाथ सरकार को एक दिन का और जीवनदान, सुप्रीम कोर्ट ने नोटिस जारी कर कल तक टाली सुनवाई

खबर में बताया गया कि ताफ्तान में पृथक रखे गए धार्मिक यात्रियों की संख्या 9,000 से अधिक है. ये सभी ईरान से लौटे थे और बलोचिस्तान की सरकार ने इन्हें ‘टेंट शहर’ में पृथक रखा है. पृथक रहने की 14 दिन की अवधि समाप्त होने के बाद तीर्थयात्रियों को उनके शहर लौटने की इजाजत दी गई. सिंध और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत ने उन्हें आगे की यात्रा की अनुमति देने से पहले सख्खर और डेरा इस्माईल खान के पृथक केंद्रों में भेज कर जांच करवाई. सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि तीर्थयात्रियों को तफ्तान में सही से अलग नहीं रखा गया और उन्हें साथ रखा गया.

इस बीच, सरकार वैश्विक महामारी से निपटने के लिए कदम उठा रही है. पंजाब प्रांत के अधिकारियों ने सभी सरकारी विश्वविद्यालय के छात्रावासों को तत्काल प्रबंध के तौर पर पृथक केंद्र में तब्दील कर दिया है. स्वास्थ्य पर प्रधानमंत्री के सलाहकार डॉ जफर मिश्रा ने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया है और कर्मचारियों को संस्थान के भीतर आने से रोक दिया है.