News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

दक्षिण अफ्रीका के संसद भवन में भीषण आग, कई दफ्तर खाक

केप टाउन के सुरक्षा प्रभारी अधिकारी जेपी स्मिथ ने बताया कि संसद भवन कार्यालय की इमारत की कम से कम एक मंजिल जलकर राख बन चुकी है और पूरी छत ढह गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 03 Jan 2022, 08:36:20 AM
Fire

1800 के दशक के अंत में पूरा हुआ मूल संसद भवन का काम. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मूल संसद भवन 1800 के अंत में पूरा हुआ
  • दो नए हिस्से 20 वीं शताब्दी में बने

केपटाउन:

दक्षिण अफ्रीका के संसद भवन परिसर में रविवार को भीषण आग लग गई जिससे कई दफ्तर जलकर खाक हो गए और इमारत की कुछ छतें ढह गईं. इसी परिसर में नेशनल असेंबली है. दमकल कर्मी केप टाउन में स्थित परिसर में आग पर काबू लाने के लिए मशक्कत कर रहे हैं. आग की वजह से आसमान में काले धुएं का गुबार छा गया है. केप टाउन के दमकल एवं बचाव सेवा के प्रवक्ता जर्मेन कैरेलसे ने कहा कि आग तड़के लगी थी और तकरीबन 70 दमकल कर्मी आग पर काबू पाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं. इस घटना में किसी के भी जख्मी होने की खबर नहीं है. संसद छुट्टियों की वजह से बंद है. मौके पर पहुंचे दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोस ने कहा कि आग लगने की घटना के सिलसिले में पुलिस ने एक शख्स को हिरासत में लिया है और उससे पूछताछ की जा रही है.

लोक निर्माण और बुनियादी ढांचा मंत्री पैट्रीसिया डी लिले ने पत्रकारों से कहा, 'आग वर्तमान में नेशनल असेंबली कक्षों में लगी हुई है. यह लोकतंत्र के लिए बहुत दुखद दिन है, क्योंकि संसद हमारे लोकतंत्र का घर है.' उन्होंने कहा, 'हम आग को नेशनल असेंबली तक ही सीमित नहीं कर सके. छत के कुछ हिस्से गिर पड़े हैं.' केप टाउन के सुरक्षा प्रभारी अधिकारी जेपी स्मिथ ने बताया कि संसद भवन कार्यालय की इमारत की कम से कम एक मंजिल जलकर राख बन चुकी है और पूरी छत ढह गई है.

उन्होंने कहा कि दमकल कर्मी नेशनल असेंबली की इमारत को बचाने पर ध्यान दे रहे हैं जहां दक्षिण अफ्रीकी संसद बैठती है. कैरेलसे ने कहा कि इमारतों के गिरने का खतरा है और उनमें रखीं ऐतिहासिक कलाकृतियों के क्षतिग्रस्त या नष्ट होने की आशंका है. छत पर से तारकोल पिघलने लगा है और कुछ दीवारों में दरार पड़ने की भी रिपोर्ट है. कैरेलसे ने बताया कि सुरक्षा कर्मियों ने सुबह छह बजे आग लगने की सूचना दी थी जिसके बाद दमकल की 35 गाड़ियों को आग बुझाने के लिए मौके पर भेजा गया. पुलिस ने परिसर की घेराबंदी कर ली है और सड़कों को बंद कर दिया है.

परिसर में तीन मुख्य खंड हैं. मूल संसद भवन 1800 के दशक के अंत में पूरा हुआ और दो नए हिस्से 20 वीं शताब्दी में बने. लिले ने पहले कहा था कि आग शुरू में नेशनल असेंबली के पीछे स्थित पुराने संसद भवन तक ही सीमित थी. उन्होंने कहा कि दमकल कर्मियों ने स्थिति को नियंत्रित किया, लेकिन आग मौजूदा संसद की इमारत तक पहुंच गई. उन्होंने कहा कि आग लगने के संबंध में किसी कारण पर पहुंचना अभी जल्दबाजी होगी और अधिकारी वीडियो फुटेज को खंगाल रहे हैं और जांच की जा रही है. संसद के अध्यक्ष नोसीविवी मैपिसा-न्यकाकुला ने कहा कि इसे जानबूझकर किया गया हमला बताने से अभी बचना चाहिए. राष्ट्रपति और दक्षिण अफ्रीका के कई उच्च पदस्थ नेता आर्चबिशप डेसमंड टूटू के अंतिम संस्कार कार्यक्रम के लिए केप टाउन में थे. यह कार्यक्रम सेंट जॉर्ज कैथेड्रल में शनिवार को हुआ, जो संसद भवन परिसर के पास ही है.

First Published : 03 Jan 2022, 08:36:20 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.