logo-image

मोहम्मद बिन सलमान को सऊदी क्राउन प्रिंस बनाने में था डोनाल्ड ट्रंप का हाथ- किताब

'फायर ऐंड फ्युरी' नामक इस किताब के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के राजनीतिक पुनर्गठन में हस्तक्षेप किया था।

Updated on: 06 Jan 2018, 06:03 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान पर अपने कड़े रूख के अलावा भी कई वजहों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इन दिनों चर्चा में बने हुए है। इस बार उनकी चर्चा का कारण माइकल वोल्फ द्वारा लिखी गई एक किताब।

'फायर ऐंड फ्युरी' नामक इस किताब के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सऊदी अरब के राजनीतिक पुनर्गठन में हस्तक्षेप किया था।

माइकल वोल्फ ने अपनी इस किताब में दावा किया है कि ट्रंप ने मोहम्मद बिन सलमान को सऊदी अरब का क्राउन प्रिंस बनाए जाने के मामले में अपना हाथ होने की बात कही थी।

वोल्फ की किताब में लिखा है कि मोहम्मद बिन सलमान के सऊदी क्राउन प्रिंस बनने के बाद ट्रंप ने अपने दोस्तों से कहा, 'हमने अपने आदमी को शीर्ष पर बिठाया।' 

हालांकि इस बात के सामने आते ही ट्रंप ने इसे झूठ से भरा हुआ बताया।

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने पाकिस्तान की 2 अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता पर लगाई रोक

ट्रंप ने इस बारे में ट्वीट कर कहा, 'मैंने इस झूठी किताब के लेखक को वाइट हाउस की पहुंच से दूर रखा। मैंने किताब को लेकर उनसे कभी बात भी नहीं की। यह किताब झूठ से भरी हुई है और इसमें बताए गए सूत्रों का कोई अस्तित्व ही नहीं है।'

गौरतलब है कि 2017 जून में सऊदी किंग सलमान ने अपने भतीजे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन नायफ को राजगद्दी के वारिस पद से हटाकर उनकी जगह मोहम्मद बिन सलमान को क्राउन प्रिंस बनाया था।

किंग सलमान ने यह कदम सऊदी के शाही परिवार द्वारा स्थापित की गई व्यवस्था से अलग जाकर लिया था।

और पढ़ें: ट्रंप की फटकार के बाद बौखलाया पाकिस्तान, कहा- यह भारत की जुबान है