News Nation Logo

फिनलैंड संसद ने रूसी सीमा पर बाड़ लगाने के प्रस्ताव का किया समर्थन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Oct 2022, 02:45:35 PM
Finnih parliament

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

हेलसिंकी:  

फिनलैंड की रूस से लगी सीमा पर बाड़ लगाने के प्रस्ताव को संसद में पार्टियों का व्यापक समर्थन मिला है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री सना मारिन ने बाड़ के निर्माण के विचार पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को एक बैठक बुलाई, जिसे पूरा होने में चार साल लगेंगे. मारिन ने बैठक के बाद मीडिया को बताया कि सरकार अब इस शरद ऋतु में एक सप्लीमेंट्री बजट के माध्यम से परियोजना को आगे लाएगी. निर्माण के पहले वर्ष में 140 मिलियन यूरो (138 मिलियन डॉलर) की लागत आएगी.

फिनलैंड रूस के साथ लगभग 1,300 किमी की भूमि सीमा साझा करता है और बाड़ लगभग 300 किमी की दूरी तय करेगी.

वर्तमान में, मवेशियों को पार करने से रोकने के लिए सीमा पर कुछ छोटे बाड़ हैं.

हाल ही में फिनलैंड ने यूक्रेन पर मास्को के चल रहे आक्रमण के मद्देनजर रूस के खिलाफ कई उपायों की घोषणा की थी.

पिछले महीने के अंत में, नॉर्डिक राष्ट्र ने फिनलैंड में प्रवेश करने के लिए पर्यटक वीजा वाले रूसी नागरिकों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की, साथ ही साथ देश में पारगमन भी किया. फिनलैंड के प्रधानमंत्री सना मरीन को देश के सुरक्षा और लोगों की चिंता है सता रही है.

सरकार के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य रूसी पर्यटन को पूरी तरह से रोकना है. इस साल की शुरूआत में स्वीडन के साथ फिनलैंड ने भी नाटो में शामिल होने का फैसला किया था. वही 4 अगस्त को नाटो के सभी सदस्यों के समर्थन के बाद फिनलैंड भी नाटो का सदस्य बना.

फिनलैंड अपनी 60 प्रतिशत से ज्यादा बार्डर रूस के साथ शेयर करता है जबकि दूसरी ओर गल्फ ऑफ भोटानिया एंव गल्फ ऑफ फिनलैंड है. फिनलैंड को डर यह कि जिस तरह रूस ने यूक्रेन के कई शहरों में को तबाह किया तथा जिस तरह से कब्जा कर रहा है वैसे ही हाल कही फिनलैंड का न हो. 

 

First Published : 19 Oct 2022, 02:45:35 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.