logo-image

फिनलैंड सरकार ने कोविड-19 पासपोर्ट के उपयोग का दिया आदेश

फिनलैंड सरकार ने कोविड-19 पासपोर्ट के उपयोग का दिया आदेश

Updated on: 16 Oct 2021, 02:45 PM

हेलसिंकी:

यूरोपीय संघ (ईयू) के डिजिटल कोविड सर्टिफिकेट, जिसे कोविड-19 पासपोर्ट के नाम से भी जाना जाता है, अब इसका इस्तेमाल शनिवार से फिनलैंड में पूरे देश में किया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने सरकार के हवाले से कहा, कोविड-19 पासपोर्ट उन स्थितियों में एक विकल्प के रूप में काम करेगा जहां विचाराधीन घटना या परिसर प्रतिबंधों के अधीन हैं। इस तरह के प्रतिबंधों में उद्घाटन के घंटों या कार्यक्रमों में प्रतिभागियों की संख्या पर प्रतिबंध शामिल हो सकते हैं।

बयान में कहा गया, कोविड-19 पासपोर्ट उन स्थितियों में प्रतिबंधों के विकल्प के रूप में काम नहीं करेगा जहां अधिकारियों ने परिसर को बंद कर दिया है या कोविड-19 स्थिति के कारण सार्वजनिक कार्यक्रम को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है।

उदाहरण के लिए, रेस्तरां प्रतिबंधों से बच सकते हैं यदि उन्हें अपने ग्राहकों को कोविड-19 पासपोर्ट पेश करने की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, उन्हें खुलने के समय या ग्राहक संख्या पर प्रतिबंधों का पालन नहीं करना पड़ेगा।

विज्ञप्ति के अनुसार, 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 पासपोर्ट पेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

सामान्य तौर पर, रेस्तरां, नाइटक्लब और सार्वजनिक कार्यक्रमों में पासपोर्ट की आवश्यकता हो सकती है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, कोविड-19 पासपोर्ट का अनिवार्य उपयोग लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित कर सकता है। खासकर अगर नए संक्रमणों की संख्या में वृद्धि नए प्रतिबंधों को लागू करने के लिए मजबूर करती है।

पिछले दो हफ्तों में, फिनलैंड ने नए संक्रमणों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

घटना दर वर्तमान में प्रति 100,000 निवासियों पर 140 मामले हैं।

फिनिश इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ एंड वेलफेयर (टीएचएल) द्वारा अकेले शुक्रवार को 723 नए मामले सामने आए।

देश की 12 वर्ष और उससे अधिक आयु की लगभग 85 प्रतिशत आबादी को पहले टीके की खुराक और 74 प्रतिशत को दूसरी खुराक मिल चुकी हैं।

साथ ही शुक्रवार को फिनलैंड ने देश में प्रवेश पर अपने प्रतिबंधों को अपडेट किया।

असंबद्ध या आंशिक रूप से टीका लगाए गए यात्रियों को अब दो कोविड-19 परीक्षणों से गुजरना पड़ता है- एक देश में प्रवेश करने से पहले और दूसरा फिनलैंड पहुंचने पर।

फिनलैंड में आने वाले लोगों को अब या तो पूर्ण टीकाकरण, पिछले छह महीनों के भीतर कोविड-19 से ठीक होने या एक नकारात्मक परीक्षा परिणाम का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.