logo-image

फिनलैंड, स्वीडन ने की गंभीर गलती : रूसी मंत्री

फिनलैंड, स्वीडन ने की गंभीर गलती : रूसी मंत्री

Updated on: 16 May 2022, 04:15 PM

मॉस्को:

रूस के उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव ने कहा कि फिनलैंड और स्वीडन ने नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के अपने इरादे को लेकर गंभीर गलती की है।

आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने जोर देकर कहा कि रूस ऐसी स्थिति को बर्दाश्त नहीं करेगा और ऐसा करने से यूरोपीय महाद्वीप में सैन्य तनाव का सामान्य स्तर बढ़ जाएगा।

रयाबकोव ने कहा, उन्हें इस बात का कोई भ्रम नहीं होना चाहिए कि ब्रसेल्स, वाशिंगटन और अन्य नाटो राजधानियों की तरह बस हम बर्दाश्त कर लेंगे। यानी, सैन्य तनाव का सामान्य स्तर बढ़ेगा और इस क्षेत्र में पूर्वानुमान लगाना मुश्किल होगा। यह अफसोस की बात है कि वर्तमान स्थिति में क्या किया जाना चाहिए, इसके बारे में कुछ अस्पष्ट विचारों के लिए सामान्य ज्ञान का त्याग किया जा रहा है।

उप विदेश मंत्री ने सैन्य गठबंधन के विस्तार के निर्णय को दूरगामी परिणामों के साथ एक और गंभीर गलती बताया।

उन्होंने कहा, मुझे क्या करना चाहिए? यह उन लोगों का स्तर है जो आज संबंधित देशों में राजनीतिक निर्णय लेते हैं।

रयाबकोव की टिप्पणी फिनलैंड के राष्ट्रपति शाऊली निनिस्टो और उनकी सरकार की विदेश नीति समिति द्वारा रविवार को नाटो सदस्य बनने के लिए देश के आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने का आधिकारिक निर्णय लेने के बाद आई है।

पिछले दिन एक फोन कॉल में, निनिस्टो ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को फिनलैंड के अगले कुछ दिनों में नाटो सदस्यता लेने के निर्णय के बारे में सूचित किया था।

जवाब में यह कहते हुए कि इसका मॉस्को-हेलसिंकी संबंधों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, पुतिन ने इस बात पर जोर दिया कि सैन्य तटस्थता की पारंपरिक नीति को छोड़ना एक गलती होगी, क्योंकि फिनलैंड की सुरक्षा के लिए कोई खतरा नहीं है।

फिनलैंड रूस के साथ 1,300 किलोमीटर की सीमा साझा करता है।

बीबीसी ने बताया कि स्वीडन ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के चल रहे युद्ध के मद्देनजर सैन्य गठबंधन में शामिल होने के अपने इरादे का भी संकेत दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.