logo-image

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की अंतिम सुनवाई के लिए बहस शुरू

राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अमेरिका के मित्र राष्ट्र यूक्रेन पर जो बाइडेन के खिलाफ जांच शुरू करने की घोषणा करने का दबाव बनाने के आरोप में दिसंबर में महाभियोग की कार्रवाई शुरू की गई थी.

Updated on: 03 Feb 2020, 12:08 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment) की कार्रवाई के लिए अंतिम बहस सोमवार को शुरू हो गई, जिसमें उनके बरी हो जाने की उम्मीद है. राष्ट्रपति पर अपने पद का दुरुपयोग करते हुए अमेरिका के मित्र राष्ट्र यूक्रेन पर जो बाइडेन के खिलाफ जांच शुरू करने की घोषणा करने का दबाव बनाने के आरोप में दिसंबर में महाभियोग की कार्रवाई शुरू की गई थी. बाइडेन आयोवा कॉकस के उम्मीदवारों में शामिल है. कॉकस डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार का चयन करता है और यह चुनावी प्रक्रिया की आधिकारिक शुरुआत होती है.

यह भी पढ़ें : आतंकियों को शरण देने का आरोपी DSP देविंदर सिंह के ठिकानों पर NIA ने की छापेमारी

रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग मुकदमे के लिए नये गवाहों और दस्तावेजों को पेश करने वाले विपक्षी डेमोक्रेट्स के प्रस्ताव को शुक्रवार को मामूली अंतर से खारिज कर दिया. इसके परिणामस्वरूप सीनेट के अगले सप्ताह की शुरुआत में ट्रम्प को आरोपों से बरी करने की संभावना है.

ट्रम्प का चार फरवरी को अपना तीसरा ‘स्टेट ऑफ द यूनियन एड्रेस’ (दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के लिए राष्ट्रपति द्वारा दिया वार्षिक संबोधन) देने का कार्यक्रम है. नये गवाहों को बुलाने के प्रस्ताव को 49 के मुकाबले 51 मतों के मामूली अंतर से गिरा दिया गया.

यह भी पढ़ें : CORONA VIRUS से निपटने के लिए चीन ने 10 दिन में बना डाले 1500 बेड का अस्‍पताल

100 सदस्यीय सीनेट में रिपब्लिकन पार्टी के पास 53 सीटें है और डेमोक्रेट्स के पास 47 सीटें हैं. डेमोक्रेट्स को व्हाइट हाउस से ट्रम्प को हटाने के लिए 67 मतों की आवश्यकता है. प्रतिनिधि सभा में बहुमत रखने वाले डेमोक्रेट्स ने ट्रम्प पर सत्ता का दुरुपयोग करने और कांग्रेस को बाधा पहुंचाने के आरोप में महाभियोग चलाया था.