logo-image

फिजी ने सुनामी प्रभावित टोंगा को राहत सामग्री भेजी

फिजी ने सुनामी प्रभावित टोंगा को राहत सामग्री भेजी

Updated on: 30 Jan 2022, 01:55 PM

सुवा:

फिजी ने टोंगा को राहत सामग्री की एक खेप भेजी है, जहां हाल ही में बड़े पैमाने पर ज्वालामुखी विस्फोट हुआ और उसके बाद सुनामी आई, जिससे टोंगा बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय मीडिया के अनुसार, लोमाइविटी प्रिंसेस 1 के जहाज पर फिजी के 12 सरकारी अधिकारियों के साथ शनिवार को 11 कंटेनर 40 फीट के टोंगा की ओर गए।

वे टोंगन के लोगों के आगमन पर उनके साथ कोई संपर्क नहीं करेंगे।

फिजी के आपदा प्रबंधन मंत्री इनिया सेरुइरातु ने कहा कि कई दिनों की चर्चा के बाद सरकार ने टोंगन के लोगों की मदद के लिए राहत सामग्री भेजने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि जहाज के चालक दल सहित यात्रा करने वाले सभी कर्मियों का टेस्ट किया गया है और उन्हें मंजूरी दे दी गई है। उन्होंने आगे कहा कि कोई भी व्यक्ति क्वारंटीन कारणों से टोंगा पहुंचने पर जहाज से नहीं उतरेगा।

हंगा टोंगा-हंगा हापई ज्वालामुखी, टोंगन राजधानी शहर नुकुआलोफा से लगभग 65 किमी उत्तर में अत्यधिक सक्रिय टोंगा-केमैर्डेक द्वीप ज्वालामुखीय चाप का हिस्सा है, जो न्यूजीलैंड के उत्तर-पूर्वोत्तर से फिजी तक फैला एक क्षेत्र है।

पिछले दशकों में ज्वालामुखी कई बार फट चुका है।

वहां 14-15 जनवरी को विस्फोट हुआ और सूनामी आई, जिसमें तीन लोगों की मौत हुई और कई लोग घायल हुए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.