logo-image

Sudan Crisis: जल्द सूडान में थमने वाली है लड़ाई! दोनों गुट में बातचीत हो सकती है संभव

सूडान की सेना और अर्धसैनिक बल के नेतृत्व के बीच वार्ता संभव हो सकती है. यह वार्ता सउदी अरब होने की संभावना हैं.

Updated on: 08 May 2023, 11:58 PM

highlights

  • पर्थेस ने अपील की है कि योजना पर अब भी विचार जारी है
  • लड़ाकों समेत करीब 530 लोग अब तक मारे जा चुके हैं
  • संघर्ष विराम को स्थापित करने पर जोर दिया जाएगा

नई दिल्ली:

Sudan Crisis: सूडान की सेना और अर्धसैनिक बल के नेतृत्व के बीच वार्ता संभव हो सकती है. यह वार्ता सउदी अरब होने की संभावना हैं. यूएन के सर्वोच्च अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. इस दौरान संघर्ष विराम की अवधि को तीन दिनों के लिए बढ़ाया गया है. राजधानी खार्तूम में दोनों पक्षों के बीच भिड़त हुई. सूडान को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि वोल्कर पर्थेस के अनुसार, वार्ता में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों की निगरानी ये वार्ता होगी. संघर्ष विराम को स्थापित करने पर जोर दिया जाएगा. बीते सप्ताह अस्थायी संघर्ष विराम ने कुछ क्षेत्रों में संघर्ष को कम किया है. वहीं अन्य क्षेत्रों में कठिन लड़ाई जारी है. इसकी वजह से मानवीय संकट बढ़ गया है. 

ये भी पढ़ेंः  इन राज्यों की तरफ तेजी से बढ़ रहा खतरनाक तूफान, दिल्ली यूपी को कितना खतरा

पर्थेस ने अपील की है कि योजना में अब भी विचार जारी है. अब तक सिर्फ सेना ने ही ऐलान किया है कि वह वार्ता को लेकर तैयार है. वहीं अर्द्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज ने सार्वजनिक रूप से ऐसा कोई बयान नहीं दिया है. जनरल अब्देल फतह बुरहान की अगुवाई में सेना और जनरल मोहम्मद हमदान दागलो की अगुवाई में अर्द्धसैनिक बल के बीच 15 अप्रैल को आरंभ हुए संघर्ष के बाद से कोई भी शांति वार्ता को कराने के लिए यह पहली कोशिश होगी. 

सूडानी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार,  इस संघर्ष में आम नागरिक और लड़ाकों समेत करीब 530 लोग अब तक मारे जा चुके हैं. वहीं 4500 लोग घायल हुए हैं.  सउदी अरब के अधिकारियों के अनुसार,  सोमवार को अमेरिकी नौसेना का एक जहाज 308 लोगों को पोर्ट सूडान से जेद्दा में मौजूद सउदी बंदरगाह तक ले गया. खार्तूम के पड़ोसी शहर में विस्फोट की गूंज सुनाई दी. ये जानकारी स्थानीय लोगों ने दी है.