logo-image

Afghanistan Crisis: अंदराब में तालिबान के 50 लड़ाके ढेर, नॉर्दर्न अलायंस से भीषण लड़ाई

Afghanistan Crisis: इस लड़ाई में तालिबान (Taliban) के क्षेत्रीय कमांडर के मारे जाने का दावा भी किया गया है. पंजशीर (Panjshir) समर्थक एक लड़ाके की मौत हुई है और 6 घायल हुए हैं. 

Updated on: 24 Aug 2021, 08:41 AM

highlights

  • पंजशीर को कब्जाने की कोशिश कर रहे हैं तालिबान लड़ाके
  • पंजशीर के विद्रोहियों ने घात लगाकर तालिबान पर हमला किया
  • ताजिकिस्तान भी कर रहा विद्रोहियों की मदद, भेजे हथियार

काबुल:

तालिबान ने पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है. हालांकि पंजशीर घाटी अभी भी तालिबान की पहुंच से बाहर है. पंजशीर पर कब्जे के लिए तालिबान लगातार कोशिश कर रहा है लेकिन उसे कोई फायदा नहीं हो रहा. इस इलाके में नॉर्दर्न अलायंस ने पूरे इलाके को घेर रखा है. काबुल न्यूज़ के मुताबिक पंजशीर के अंदराब जिले में सोमवार को हुई लड़ाई में 50 से अधिक तालिबान (Taliban) लड़ाके मारे गए हैं. नॉर्दर्न अलायंस के लड़ाकों ने तालिबान के 20 से अधिक लड़ाकों को बंधक भी बना लिया है.

तालिबान का क्षेत्रीय कमांडर ढेर
सूत्रों का कहना है कि इस लड़ाई में तालिबान का क्षेत्रीय कमांडर भी अपने तीन साथियों के साथ ढेर हो गया है. वहीं लड़ाई में पंजशीर के समर्थन एक लड़ाके की भी मौत हो गई. दरअसल पंजशीर ही वो इलाका है जो अभी तक तालिबान की पहुंच से दूर है. विद्रोहियों की अगुआई के लिए यहां अहमद मसूद के लड़ाके जंग के लिए तैयार हैं. नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट यानी नॉर्दर्न अलायंस को लीड कर रहे मसूद ने कहा कि युद्ध की तैयारी है, पर अगर रास्ता निकालने के लिए बातचीत होती है तो उसके लिए भी तैयार हैं.

यह भी पढ़ेंः तालिबान को लेकर आज हो सकता है बड़ा फैसला, एक मंच पर होंगे दुनिया की 7 बड़ी ताकतें

विद्रोहियों की 9 हजार की फौज तैयार 
तालिबानियों के खिलाफ करीब 9 हजार लड़ाकों की फौज तैयार कर ली गई है. इस फौज को लगातार ट्रेनिंग दी जा रही है. गाड़ियां और हथियार भी हैं. सूत्रों के मुताबिक ताजिकिस्तान भी इनकी मदद कर रहा है. ताजिकिस्तान ने विद्रोहियों की मदद के लिए हेलीकॉप्टर से हथियार भेजे हैं.

घात लगाकर किया तालिबानी लड़ाकों पर हमला  
तालिबानी लड़ाके पंजशीर इलाके को कब्जाने के लिए उस पर हमला करने गए थे. वहां घात लगाकर विद्रोहियों ने हमला बोल दिया. जानकारी के मुताबिक, तालिबान ने कारी फसीहुद दीन हाफिजुल्लाह के नेतृत्व में पंजशीर पर हमला करने के लिए सैकड़ों लड़ाके भेजे थे, लेकिन बगलान प्रांत की अंदराब घाटी में घात लगाकर बैठे पंजशीर के विद्रोहियों ने उन पर हमला कर दिया. बताया जा रहा है कि इस हमले में 300 से ज्यादा तालिबानी लड़ाके ढेर हो गए हैं. खास बात यह है कि तालिबान का सप्लाई रूट भी ब्लॉक हो गया है.