logo-image

फ्रांस में कोरोना की 5वीं वेव की दस्तक, पहले से भी कई गुना खतरनाक

कोरोना महामारी अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. कई देशों में कोरोना के मामले फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि देश में कोरोना महामारी की पांचवीं लहर के शुरुआत की पुष्टि की है. 

Updated on: 11 Nov 2021, 01:43 PM

पेरिस:

कोरोना महामारी का खतरा अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. दुनिया के कई देशों में कोरोना महामारी के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं. फ्रांस में कोरोना की 5वीं लहर सामने आई है. खुद फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ने देश में कोरोना महामारी की पांचवीं लहर की शुरुआत की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि इससे पहले हमारे पड़ोसी देशों में भी पांचवीं लहर आ चुकी है. फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने लोगों से कहा कि वो कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें. उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर जो डाटा सामने आया है उसके मुताबिक यह लहर पिछली कई लहरों के मुकाबले ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है. 

फ्रांस में अब तक कोरोना के 73.46 लाख से ज्यादा कोरोना केस दर्ज किए जा चुके हैं. कोरोना के कारण फ्रांस में 1.19 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 1918 से 1920 के बीच स्पैनिश फ्लू की वजह से दुनियाभर में करीब 50 करोड़ लोग संक्रमित हुए थे. पांच करोड़ लोगों की मौत हुई थी. इस महामारी ने भी अपनी दूसरी लहर में ज्यादा कोहराम मचाया था.  

इसके अलावा न्यूजीलैंड जहां एक समय पर कोरोना का एक भी मामला दर्ज नहीं किया जा रहा था वहां अब डेल्टा वेरिएंट के कई मामले सामने आ रहे हैं जिससे सरकार की चिंता बढ़ गई है. दुनियाभर के देशों में देखे जा रहे कोरोना मामलों से डर बढ़ गया है. इस साल के शुरुआत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से सबसे ज्यादा यूरोपियन देश प्रभावित हुए. ब्रिटेन, फ्रांस, बेल्जियम, इटली, नीदरलैंड्स, स्पेन और स्वीडन में कोरोना की दूसरी लहर ने ज्यादा तबाही मचाई थी. इतना ही नहीं अमेरिका में भी पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर के बीच आई कोरोना की दूसरी लहर ने लाखों लोगों को मौत के घाट उतार दिया था.