logo-image

Omicron का डर, क्रिसमस से पहले ब्रिटेन के इस शहर में पसरा सन्नाटा   

मालिक मैट वार्ड ने कहा कि वर्क फॉर्म होम करने की सलाह सहित पहले से ही कई प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसका मतलब है कि जो लोग ड्रिंक करने के लिए मिलने में खुद को सहज महसूस कर रहे थे, वे अब दो बार सोच रहे हैं.

Updated on: 17 Dec 2021, 02:39 PM

highlights

  • बुधवार को लगभग 79,000 मामले सामने आने के बाद लोगों में दहशत
  • क्रिसमस के बावजूद लंदन के पब और रेस्तरां में आने से डर रहे लोग
  • ओमीक्रॉन की वजह से अधिकांश लोग अपनी बुकिंग करा रहे हैं रद्द

लंदन:

दक्षिण लंदन में एक पब और रेस्तरां Parlez के मालिक को उम्मीद थी कि इस बार क्रिसमस के दौरान पिछले सर्दियों के दौरान कोविड-19 की वजह से लगाए लॉकडाउन की तुलना में ज्यादा बिक्री होगी. ओमीक्रॉन की वजह से इस सप्ताह अधिकांश लोगों ने अपनी बुकिंग रद्द कर दी है. इंग्लैंड के मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिट्टी ने बुधवार को चेतावनी दी कि वर्तमान में ब्रिटेन संक्रमण की एक रिकॉर्ड-तोड़ लहर का सामना करना पड़ रहा है. देश में अभूतपूर्व मामले की संख्या का मतलब है कि डॉक्टर और नर्स भी निश्चित रूप से प्रभावित होंगे. ओमीक्रॉन की वजह से पारलेज़ जैसे व्यवसाय भी आने वाले समय में प्रभावित होंगे.

यह भी पढ़ें : G7 ने Omicron को बताया सबसे बड़ा खतरा, अमेरिका ने किया आगाह

मालिक मैट वार्ड ने कहा कि वर्क फॉर्म होम करने की सलाह सहित पहले से ही कई प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसका मतलब है कि जो लोग ड्रिंक करने के लिए मिलने में खुद को सहज महसूस कर रहे थे, वे अब दो बार सोच रहे हैं. वार्ड ने कहा, कोविड की वजह से वैसे भी पब कारोबार पटरी पर नहीं लौट पाया है, कुछ हद तक लौटने के करीब पहुंच रहा था, लेकिन अब फिर से अस्थिरता आ गई है. ब्रिटेन का हॉस्पिटैलिटी उद्योग लॉकडाउन के बाद से उबरने की कोशिश कर रहा था जो वह एक बार फिर से आर्थिक रूप से प्रभावित हो रहा है क्योंकि ओमीक्रॉन के केस लगातार बढ़ रहे हैं. इस बार अभी तक कोई सरकारी सुरक्षा जाल नहीं है, यहां तक ​​​​कि बुधवार को लगभग 79,000 मामले सामने आए हैं. हालांकि वेन्यूज अभी भी खुले हैं, लेकिन क्रिसमस से पहले बिजनेस में कमी देखी जा रही है,  क्योंकि महामारी की वजह से लोग घर पर रह रहे हैं और पब, क्लब और रेस्तरां में एक-दूसरे से मिलने से बचते हैं.

वाटलिंग स्ट्रीट पर इस बार नहीं दिख रही भीड़

सिटी ऑफ लंदन फाइनेंशियल डिस्ट्रिक्ट में बुधवार को वाटलिंग स्ट्रीट पर 30 से कम लोगों को पब के बाहर शराब पीते देखा गया. लीडेनहॉल मार्केट में भी कारोबार धीमा था, जहां आमतौर पर पब दिसंबर महीनों में सैकड़ों इंश्योरेंस ब्रोकर्स से भरे होते थे. राजस्व में गिरावट होने से विशेष रूप से लंदन जैसे प्रमुख शहरों में रेस्तरां के लिए डरावना से कम नहीं है.

डी एंड डी को अपनी बुकिंग का 15 प्रतिशत गंवाना पड़ा

डी एंड डी लंदन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष डेस गुनेवर्डेना ने कहा, लंदन स्थित जो 43 रेस्तरां, बार और होटल हैं वहां पिछले हफ्ते डी एंड डी को अपनी बुकिंग का 15 प्रतिशत बुकिंग गंवाना पड़ गया. जो इस सप्ताह आते-आते और भी खराब हो गया. सरकार को हमें कोविड प्रतिबंध के कारण मुनाफे में भारी गिरावट के लिए कदम उठाने और मुआवजा देने की जरूरत है.

डर की वजह से लोग नहीं निकल रहे बाहर

रेस्तरां के मालिक टॉम केरिज ने मंगलवार को सोशल मीडिया पर खुलासा किया कि पिछले छह दिनों में 654 लोगों ने अपना बुकिंग कैंसिल कर दिया है और संभावना व्यक्त की है कि कई स्थान बिना मदद के बर्बाद हो जाएंगे. आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि इस सप्ताह के सोमवार सुबह के व्यस्त समय में लंदन के मेट्रो का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या में जबरदस्त गिरावट आई है. ब्लूमबर्ग के प्रेट इंडेक्स के अनुसार, लंदन के वित्तीय जिलों में प्रेट ए मैंगर लिमिटेड के कैफे कारोबार अब अक्टूबर के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर है.

क्रिसमस से पहले व्यवसायों पर प्रभाव पड़ने की आशंका

ब्रिटिश चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रूबी मैकग्रेगर-स्मिथ ने कहा कि क्रिसमस से पहले सामाजिक संपर्कों को कम करने के लिए व्हिट्टी के आह्वान का व्यवसायों पर भारी प्रभाव पड़ेगा. साथ ही उन्होंने सरकारी सहायता न मिलने पर अफसोस जताया. ब्रिटेन का हॉस्पिटैलिटी उद्योग पहले से ही कई समस्याओं से जूझ रहा है. व्यापार निकाय यूकेहॉस्पिटैलिटी का अनुमान है कि दिसंबर महीने में पब और रेस्तरां की कमाई में 40% तक की कमी आएगी.