News Nation Logo

अमेरिका में चीन से जुड़े पुलिस स्टेशनों को लेकर FBI चिंतित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2022, 01:33:35 PM
Joe Biden

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

वाशिंगटन:  

एफबीआई उन खबरों को लेकर चिंतित है, जिनमें कहा गया है कि चीन ने अमेरिका में गुप्त पुलिस स्टेशन स्थापित किए हैं. बीबीसी ने एनजीओ सेफगार्ड डिफेंडर्स द्वारा सितंबर में जारी एक रिपोर्ट के हवाले बताया कि चीनी सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो ने लंदन में दो और ग्लासगो में एक सहित कई महाद्वीपों में विदेशी पुलिस सेवा स्टेशन स्थापित किए हैं. उत्तरी अमेरिका में टोरंटो और न्यूयॉर्क में स्टेशन मिले हैं.

इस संबंध में एबीआई के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने पूछताछ के दौरान वरिष्ठ राजनेताओं को बताया कि एजेंसी देश भर में ऐसे केंद्रों की की निगरानी कर रही है. रे ने कहा,हम इन स्टेशनों के अस्तित्व से अवगत हैं. मेरे लिए यह सोचना अपमानजनक है कि चीनी पुलिस दुकान स्थापित करने का प्रयास करेगी, यह हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है.

बीबीसी के मुताबिक यह पूछे जाने पर कि क्या स्टेशनों ने अमेरिकी कानून का उल्लंघन किया है, रे ने कहा कि एफबीआई मामले को कानूनी पहलू से देख रही है. वरिष्ठ खुफिया अधिकारी रे अमेरिकी सीनेट होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी की सुनवाई में बोल रहे थे, जहां वरिष्ठ सांसदों ने उनसे पूछताछ की. एनजीओ के अनुसार इन स्टेशनों को कथित तौर पर अंतरराष्ट्रीय अपराध से निपटने और विदेश में चीनी नागरिकों को प्रशासनिक सेवाएं प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था.

हालांकि एनजीओ सेफगार्ड डिफेंडर्स ने कहा कि ये स्टेशन चीनी लोगों से जुड़ी अवैध गतिविधियों पर नकेल कसने में योगदान देकर देश की सुरक्षा में योगदान दे रहे हैं. बीबीसी ने बताया कि चीन ने विदेश में ऐसे स्टेशनों को स्थापित करने से इनकार किया है.

First Published : 18 Nov 2022, 01:33:35 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.