News Nation Logo

FB ने डोनाल्ड ट्रंप के एकाउंट को दो साल के लिए किया सस्पेंड

फेसबुक ( Facebook ) ने दो साल के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को अपने प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Jun 2021, 11:13:14 PM
Donald Trump

FB ने डोनाल्ड ट्रंप के एकाउंट को दो साल के लिए किया सस्पेंड (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

फेसबुक ( Facebook ) ने दो साल के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को अपने प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया है. इससे पहले मई में सोशल मीडिया नेटवर्क के ओवरसाइट बोर्ड ने एफबी (FB) पर डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट के निलंबन को बरकरार रखने के पक्ष में राय दी थी. अमेरिका के संसद परिसर में 6 जनवरी को हुई हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया गया था. इस घटना के लिए ट्रंप पर अपने समर्थकों को भड़काने के आरोप लगे थे.

मई में ओवरसाइट बोर्ड ने कहा था कि फेसबुक के लिए अनिश्चितकाल निलंबन की मानक विहीन पेनल्टी लगाना उचित नहीं था. उसने कहा था कि फेसबुक के पास फिर से 7 जनवरी को लगाई गई मनमानी पेनल्टी के खिलाफ जांच कर कोई और पेनल्टी तय करने के लिए 6 महीने का समय है, जिससे उल्लंघन की गंभीरता और भविष्य में नुकसान की आशंका दिखती हो.

बोर्ड ने स्पष्ट रूप से कहा था कि अगर फेसबुक डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को बहाल करने का फैसला करता है तो कंपनी को आगे होने वाले उल्लंघनों का तत्काल पता लगाने में सक्षम होना चाहिए. आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर स्थायी रूप से प्रतिबंधित किया जा चुका है.

जो बाइडन ने ट्रंप द्वारा जारी उपायों को रद्द करने वाले कार्यकारी आदेश पर किए हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने एक कार्यकारी आदेश (Executive Order) पर हस्ताक्षर किए है जो उनके पूर्ववर्ती डोनाल्ड ट्रंप (Former US President Donald Trump) द्वारा जारी किए गए कई उपायों को रद्द कर देगा. समाचार एजेंसी (News Agency) सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को हस्ताक्षरित आदेश अमेरिकी नायकों (Garden America) का राष्ट्रीय उद्यान स्थापित करने के उपाय को रद्द कर देगा, जिसमें सैकड़ों प्रमुख अमेरिकियों की प्रतिमाएं खड़ी करने की बात कही गई थी, हालांकि उनमें से कुछ अपने नस्लीय रिकॉर्ड को लेकर विवादास्पद हैं. 

आदेश ने ट्रंप की एक और कार्रवाई को भी रद्द कर दिया, जिसमें मूर्तियों या स्मारकों को तोड़ते हुए पकड़े जाने वालों के लिए सजा को प्राथमिकता दी गई थी. पूर्व राष्ट्रपति ने 25 मई, 2020 को अफ्रीकी-अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की हिरासत में मौत के मद्देनजर नस्लीय अन्याय के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शनों के बीच विवादास्पद ऐतिहासिक शख्सियतों के स्मारकों को निशाना बनाने वाले विरोध और बर्बरता के जवाब में दो उपाय किए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Jun 2021, 11:00:21 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.