logo-image

फेसबुक डेटा लीक के लिए मार्क जुकरबर्ग ने मांगी माफी, अमेरिकी कांग्रेस में दिया लिखित बयान

फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने सोमवार को अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष लिखित बयान देकर डेटा लीक को लेकर माफी मांगी।

Updated on: 10 Apr 2018, 05:04 PM

वाशिंगटन:

फेसबुक के संस्थापक और सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) मार्क जुकरबर्ग ने सोमवार को अमेरिकी कांग्रेस के समक्ष लिखित बयान देकर डेटा लीक को लेकर माफी मांगी।

मार्क ने कहा कि वह फेसबुक पर लोगों के डेटा को सुरक्षित नहीं रख पाने के लिए जिम्मेदार हैं।

जुकरबर्ग ने कांग्रेस की एक समिति के समक्ष कहा, 'हमने अपनी जिम्मेदारी सही ढंग से नहीं निभाई, जो एक बड़ी गलती थी।'

उन्होंने कहा, 'यह मेरी गलती थी। मुझे इस पर खेद है। मैंने फेसबुक की शुरुआत की थी। मैं इसका संचालन करता हूं और इसके साथ जो कुछ भी होता है, उसके लिए मैं जिम्मेदार हूं।'

गौरतलब है कि डेटा विश्लेषक कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा फेसबुक के डेटा का दुरुपयोग विवाद को लेकर फेसबुक को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

कहां से शुरू हुआ विवाद:

अमेरिका में पिछले राष्ट्रपति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की मदद करने वाली एक कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका पर 5 करोड़ फेसबुक उपभोक्ताओं की निजी जानकारी चुराने का आरोप लगा।

बताया गया है कि फेसबुक यूजर्स की इन जानकारी का उपयोग करके वोटर्स को प्रभावित किया गया और चुनाव में ट्रंप के पक्ष में वोटिंग करवाया गया।

कैंब्रिज एनालिटिका लंदन में स्थित एक निजी कंपनी है, जो डाटा एनालिसिस का काम करती है। इसके सहारे कंपनी चुनावी रणनीति तैयार करने में राजनीतिक पार्टियों की मदद करती है।

(IANS इनपुट के साथ)

और पढ़ें: US ने लगाए प्रतिबंध, रूस ने कहा- कार्रवाई का देंगे मुंहतोड़ जवाब