logo-image

2018 में भारत पर बढ़ गए हैं साइबर हमले, अमेरिका और चीन समेत यह मित्र देश भी शामिल

हनीपॉट मूल रूप से झांसा देने वाला सर्वर है जो किसी व्यावसायिक प्रतिष्ठान के असली आईटी पर्यावरण का अनुसरण करता है.

Updated on: 12 Nov 2018, 05:13 PM

नई दिल्ली:

भारत को इस साल जनवरी से लेकर जून के बीच रूस (Russia), अमेरिका (United States) और चीन समेत पांच देशों से हुए 4.3 लाख साइबर (Cyber) हमलों का निशाना बनाया गया है, जबकि भारत से 73,000 साइबर (Cyber) हमले हुए हैं. इस बात का खुलासा फिनलैंड की एक साइबर (Cyber) सिक्योरिटी कंपनी ने किया है. एफ-सिक्योर के हनीपॉट डाटा (HoneyPot Data) के अनुसार, रूस (Russia), चीन, नीदरलैंड और जर्मनी ने भारत को 4,36,090 साइबर (Cyber) हमलों का निशाना बनाया है. यह भारत से हुए हमले से करीब 12 गुना अधिक है. 

हनीपॉट मूल रूप से झांसा देने वाला सर्वर है जो किसी व्यावसायिक प्रतिष्ठान के असली आईटी पर्यावरण का अनुसरण करता है. 

रूस (Russia) से भारत में सबसे ज्यादा 2,55,589 साइबर (Cyber) हमले हुए. इसके बाद अमेरिका (United States) से 1,03,458, चीन से 42,544, नीदरलैंड से 19,169 और जर्मनी से 15,330 हमले हुए. 

वहीं, भारत के साइबर (Cyber) हमलावरों ने जिन देशों को निशाना बनाया उनमें पांच प्रमुख देश आस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, यूके, जापान और यूक्रेन हैं. इन देशों में कुल 36,563 साइबर (Cyber) हमले किए गए. 

एफ-सिक्योर के वाइस प्रेसिडेंट (साइबर (Cyber) सिक्योरिटी प्रोडक्ट्स आर एंड डी) लेसजेक तासीम्सकी ने रविवार को एक बयान में कहा, 'हनीपॉट के अनुसार, भारत में अपेक्षाकृत अधिक हमले हुए, जिससे जाहिर होता है कि तेजी से डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहा देश किस प्रकार वैश्विक साइबर (Cyber) अपराधियों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.'