News Nation Logo

स्पेनिश पारिस्थितिकी विशेषज्ञ बोले, जंगल की आग पर काबू में, पर यहां रहना सही नहीं

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jul 2022, 12:15:01 PM
Extreme wildfire

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मैड्रिड:   स्पेन के कैटालोनिया, सेगोविया, जारागोजा और एविला क्षेत्रों में इस सप्ताह जंगल की आग पर सफलतापूर्वक काबू पाने के बावजूद एक पारिस्थितिकी विशेषज्ञ ने कहा कि जंगल की आग के कारण यहां रहना सही नहीं है।

बार्सिलोना विश्वविद्यालय में पारिस्थितिकी में एमेरिटस प्रोफेसर नार्सिस प्रैट ने समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया, हम नहीं जानते कि वास्तव में क्या होगा, हमेशा संदेह होते हैं और जलवायु मॉडल कभी-कभी गलत होते हैं, लेकिन सब कुछ बताता है कि हम उच्च तापमान, गर्मी की लहरों, अधिक अनियमित वर्षा की मात्रा में कम लेकिन बहुत तीव्र स्थिति की ओर बढ़ रहे हैं।

यूरोपियन फॉरेस्ट फायर इंफॉर्मेशन सिस्टम (ईएफएफआईएस) के अनुसार, इस साल अकेले स्पेन में 193,247 हेक्टेयर वन क्षेत्र आग से जल गए हैं।

यह एक नया रिकॉर्ड है, जो 2012 में दर्ज 189,367 हेक्टेयर को पार कर गया है।

प्रोफेसर नार्सिस प्रैट ने कहा है, बड़े हिस्से में यह वुडलैंड प्रबंधन की कमी के कारण है। कई वर्षो से वुडलैंड्स की उपेक्षा की गई है, क्योंकि उनके साथ कुछ भी करना बहुत महंगा था, उन्हें एक्सेस करना मुश्किल था, और यह सब लाभदायक नहीं था।

मुख्य सबक यह है कि हमें वुडलैंड्स को अलग तरह से प्रबंधित करने की आवश्यकता है। हमें पेड़ों के बड़े समूह से बचना चाहिए। इसके बजाय, पेड़ों को अंडरग्राउंड, घास के मैदान और कृषि क्षेत्रों के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए, जिसे वन मोजेक कहा जाता है। इससे यह बहुत मुश्किल हो जाएगा। जंगल की आग फैल जाएगी।

प्रैट ने चेतावनी दी कि जब तक दुनिया भर के अधिकारी कम समय में कार्बन उत्सर्जन को मौलिक रूप से कम नहीं करते हैं, तब तक स्थिति और खराब होने की संभावना है।

प्रोफेसर नार्सिस प्रैट ने आगे कहा, हमने इस साल यहां इतनी गर्मी की लहरों के साथ जो देखा है वह कुछ ऐसा है जो वैज्ञानिकों का मानना था कि यह अगले पांच से दस वर्षो तक नहीं होने वाला था। चीजें तेज हो गई हैं और वैज्ञानिक चिंतित हैं कि उन्होंने 2030 या 2050 के लिए जो पूर्वानुमान लगाया था, वैसी स्थिति तेजी से आ रही है।

शुक्रवार को अग्निशामक तीन जंगल की आग को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे थे, जो एक साथ गैलिसिया में लगभग 31,000 हेक्टेयर को कवर करते थे, जबकि दो नई आग टेनेरिफ द्वीप पर और मैड्रिड के क्षेत्र में गुआडालिक्स डे ला सिएरा में शुरू हुई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jul 2022, 12:15:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.