logo-image

यमन में सरकार समर्थक ठिकाने पर धमाका, 5 की मौत

यमन में सरकार समर्थक ठिकाने पर धमाका, 5 की मौत

Updated on: 05 Jul 2021, 12:02 PM

सना:

देश के दक्षिणी प्रांत अब्यान में उनके सैन्य अड्डे को निशाना बनाकर किए गए एक विस्फोट में यमन के सरकार समर्थक बलों के पांच सदस्य मारे गए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि रविवार को मुदिया के अब्यान जिले में स्थित 5 वीं इन्फैंट्री आर्मी ब्रिगेड के मुख्यालय में एक विस्फोट हुआ।

उन्होंने कहा कि विस्फोट में पांच सैनिकों की मौत हो गई और 40 से ज्यादा लोग घटनास्थल पर ही घायल हो गए।

अधिकारी ने स्पष्ट किया कि विस्फोट जो बाहरी बमबारी के कारण हो सकता है। सैन्य अड्डे पर तब हुआ जब तमाम सैनिक दोपहर की प्रार्थना करने के लिए इकट्ठा हो रहे थे।

अधिकारी के अनुसार सरकार समर्थक सैन्य विशेषज्ञों ने विस्फोट की प्रकृति और इसके मुख्य कारणों की जांच शुरू कर दी है।

सरकार समर्थक सैन्य अड्डे पर हुए विस्फोट की किसी भी समूह ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंस गया है । उस समय हाउती मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया था।

2015 में युद्ध तेज होने के बाद से, देश दुनिया में सबसे बड़ा मानवीय संकट बन गया है, जिसमें 24.1 मिलियन लोगों, या 80 प्रतिशत आबादी को मानवीय सहायता की आवश्यकता है, जिसमें 11 मिलियन से ज्यादा बच्चे शामिल हैं।

14 मिलियन से ज्यादा लोग अत्यधिक आवश्यकता में हैं और 30 लाख से ज्यादा लोग अपने घरों से विस्थापित हो चुके हैं।

लंबे युद्ध के कारण, यमन को आर्थिक उत्पादन में 90 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है और 600,000 से ज्यादा लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है।

देश की अड़सठ प्रतिशत आबादी अत्यधिक गरीबी में जी रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.