logo-image

पूर्व आईएसआई प्रमुख टीटीपी से बातचीत करने पहुंचे काबुल : रिपोर्ट

पूर्व आईएसआई प्रमुख टीटीपी से बातचीत करने पहुंचे काबुल : रिपोर्ट

Updated on: 17 May 2022, 12:45 PM

इस्लामाबाद:

इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के पूर्व निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद के नेतृत्व में एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल ने काबुल का दौरा किया और कथित तौर पर तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) आतंकवादी समूह के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, दोनों ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन रिपोर्ट्स से पता चला है कि यह अफगानिस्तान में तालिबान शासन की ओर से पाकिस्तान और टीटीपी के बीच किसी तरह के सौदे के लिए नए सिरे से जोर देने का हिस्सा था।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने एक ट्वीट में अफगान पत्रकार बिल सरवरी के हवाले से कहा, पेशावर आर्मी कोर कमांड के मौजूदा प्रमुख फैज हमीद अपने प्रतिनिधिमंडल के साथ टीटीपी के साथ बातचीत के लिए काबुल पहुंचे थे।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-जजीरा के पत्रकार सुदाफ चौधरी ने भी जनरल फैज को काबुल के एक निजी होटल की लॉबी में देखा।

आईएसआई के प्रमुख के रूप में जनरल फैज ने अमेरिका और अफगान तालिबान के बीच एक सौदे की मध्यस्थता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

काबुल में उनकी कथित उपस्थिति अफगान तालिबान के साथ उनके घनिष्ठ संबंधों के चलते है।

प्रतिबंधित टीटीपी के साथ बातचीत हाल के महीनों में पाकिस्तान में आतंकवादी हमलों में वृद्धि की पृष्ठभूमि में हुई है।

पाकिस्तान की उम्मीदों के विपरीत, अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा करने के बाद से आतंकवादी हमलों में वृद्धि हुई है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, इस साल अकेले, अधिकारियों सहित 120 से अधिक पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारी मारे गए हैं, जिनमें से ज्यादातर हमले टीटीपी द्वारा किए गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.