logo-image

यूरोप ने अमेरिका (US) को दी चेतावनी, कहा ईरान के साथ नहीं बढ़ाएं तनाव

यूरोपीय संघ की शीर्ष राजनयिक फेडेरिका मारिया मोघेरिनी ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से कहा है कि ईरान के साथ सैन्य तनाव में किसी भी प्रकार की वृद्धि से बचें.

Updated on: 14 May 2019, 11:18 AM

highlights

  • अमेरिका को संयत बरतने और सैन्य तनाव कम करने की चेतावनी
  • इंस्टेक्स के संचालन पर आगे बढ़ने की संभावना: फेडेरिका मारिया मोघेरिनी 
  • अमेरिकी प्रतिबंधों से निपटने के लिए इंस्टेक्स का गठन किया गया है

ब्रसेल्स:

यूरोपीय संघ (EU) और सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से कहा है कि वे अधिक से अधिक संयम बरतें और ईरान के साथ सैन्य तनाव में किसी भी प्रकार की वृद्धि से बचें.

यह भी पढ़ें: पलटवार की तैयारी में चीन, 1 जून से अमेरिकी वस्तुओं पर बढ़ाएगा शुल्क

जिम्मेदार रवैया अपनाने की जरूरत
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक यूरोपीय संघ की शीर्ष राजनयिक फेडेरिका मारिया मोघेरिनी ने सोमवार को पत्रकारों से कहा है कि हमने माइक पोम्पियो से स्पष्ट रूप से कहा कि हम कठिन, नाजुक क्षणों से गुजर रहे हैं, जहां सर्वाधिक जिम्मेदार रवैया अपनाने की जरूरत है और हमारा मानना है कि अधिकतम संयम रखा जाना चाहिए और किसी भी प्रकार के तनाव में वृद्धि से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सऊदी अरब के तेल टैंकरों पर हमला, अमेरिका ने तैनात किए बी-52

उन्होंने कहा कि फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन के साथ बैठक के दौरान हमने उन तरीकों पर चर्चा की, जिनसे हम अगले कुछ हफ्तों में पहले लेनदेन के साथ इंस्टेक्स (इनस्ट्रमेंट इन सपोर्ट ऑफ ट्रेड एक्सचेंजिज) के संचालन पर आगे बढ़ सकते हैं. इंस्टेक्स फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन द्वारा गठित किया गया है और यह अमेरिकी प्रतिबंधों से निपटने और ईरान के साथ व्यापार करने के लिए यूरोपीय संघ द्वारा समर्थित है.