logo-image

यूरोपीय संघ की शीर्ष अदालत ने कानूनी विवाद के बीच पोलैंड पर लगाया जुर्माना

यूरोपीय संघ की शीर्ष अदालत ने कानूनी विवाद के बीच पोलैंड पर लगाया जुर्माना

Updated on: 28 Oct 2021, 03:00 PM

ब्रसेल्स:

यूरोपीय संघ (ईयू) की शीर्ष अदालत ने देश के सर्वोच्च न्यायालय के अनुशासनात्मक चैंबर को निलंबित करने के लिए बुलाए गए ब्लॉक के एक फैसले की अनदेखी के लिए पोलैंड पर प्रति दिन 10 लाख यूरो (11.6 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय संघ (ईसीजे) के न्यायालय का निर्णय पोलैंड और यूरोपीय संघ के संस्थानों के बीच कानून के शासन को लेकर टकराव का नया प्रकरण है।

यूरोपीय आयोग ने वित्तीय दंड का अनुरोध किया था, जब तक कि पोलिश सरकार पोलिश सुप्रीम कोर्ट के कामकाज में सुधार करने के लिए कार्य नहीं करती और न्यायिक स्वतंत्रता को कमजोर करने वाले नए कानूनों को निलंबित कर देती है।

जुलाई में, ईसीजे ने मामले पर अंतिम फैसले तक एक अंतरिम उपाय के रूप में अनुशासनात्मक कक्ष को निलंबित करने का आदेश दिया था।

हालांकि, इसे नजरअंदाज कर दिया गया था, इसलिए यूरोपीय आयोग ने पोलैंड पर लगाए जाने वाले जुर्माना के लिए एक और आवेदन दायर किया था।

अपने फैसले में, ईसीजे के उपाध्यक्ष ने कहा कि न्यायाधीशों के कक्ष को अलग करना यूरोपीय संघ के कानूनी आदेश के लिए गंभीर और अपूरणीय क्षति से बचने के लिए आवश्यक है और इसके परिणामस्वरूप, उन अधिकारों के लिए जो व्यक्तियों को यूरोपीय संघ के कानून और मूल्यों से प्राप्त होते हैं। जिस पर संघ की स्थापना की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.