logo-image

यूरोपीय संघ वैक्सीन निर्यात के लिए प्राधिकरण की आवश्यकता को समाप्त करेगा

यूरोपीय संघ वैक्सीन निर्यात के लिए प्राधिकरण की आवश्यकता को समाप्त करेगा

Updated on: 27 Nov 2021, 10:55 AM

ब्रसेल्स:

यूरोपीय आयोग ने कहा है कि यूरोपीय संघ कोविड-19 वैक्सीन निर्यात के लिए अपनी अनिवार्य अनुमोदन प्रणाली का नवीनीकरण नहीं करेगा, जब यह साल के अंत में समाप्त हो जाएगा।

इसका मतलब यह है कि वैक्सीन उत्पादकों को अब यूरोपीय संघ के बाहर टीके निर्यात करने के लिए प्राधिकरण का अनुरोध नहीं करना पड़ेगा।

निर्यात प्राधिकरण तंत्र को 1 जनवरी से नए निगरानी तंत्र से बदल दिया जाएगा जो आयोग को समय पर, कंपनी-विशिष्ट, वैक्सीन निर्यात डेटा प्रदान करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आयोग ने शुक्रवार को कहा कि यह निर्णय तेजी से उत्पादन और कोरोना टीकों के व्यापक और समान वितरण को सुनिश्चित करने के लिए यूरोपीय संघ के प्रयास का हिस्सा है, जिसकी दुनिया को तत्काल जरूरत है।

आयोग ने कहा, यूरोपीय संघ कोरोना टीकों का सबसे बड़ा वैश्विक प्रदाता है, जहां से अब तक 1.3 अरब से ज्यादा खुराक का निर्यात किया गया है। यूरोपीय संघ अगले कुछ महीनों में सबसे कमजोर देशों को कम से कम 50 करोड़ खुराक भी दान करेगा।

27-राष्ट्र ब्लॉक ने 44.5 करोड़ की अपनी आबादी के 68 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया है और बूस्टर अभियानों के लिए पर्याप्त स्टॉक है। कई सदस्य राज्यों में इस तरह के अभियान पहले ही शुरू हो चुके हैं।

आयोग ने जोर दिया, यूरोपीय संघ में वायरस के नए प्रकोप और कोरोना वायरस के नए रूपों के जोखिम के साथ, अभी टीकों के निर्यात की पारदर्शिता की आवश्यकता है, जो यूरोपीय संघ नए निगरानी तंत्र के तहत करना जारी रखेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.