logo-image

यूरोपीय संघ ने सदस्य देशों को अमेरिका से यात्रा प्रतिबंधित करने की सिफारिश की

यूरोपीय संघ ने सदस्य देशों को अमेरिका से यात्रा प्रतिबंधित करने की सिफारिश की

Updated on: 05 Sep 2021, 01:30 PM

रोम:

यूरोपीय संघ (ईयू) ने सिफारिश की है कि सदस्य राज्य अमेरिका से आने वाले यात्रियों के लिए प्रतिबंध बहाल करें, लेकिन कुछ विश्लेषकों को यह उम्मीद नहीं है कि इस बदलाव का ब्लॉक के पर्यटन क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ सदस्य देशों, जैसे इटली और बुल्गारिया ने यूरोपीय संघ के निर्देशों का पालन किया है।

सिफारिश से पहले ही, जर्मनी ने प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया था और बिना टीकाकरण वाले यात्रियों के आगमन को रोक दिया था, जिन्होंने हाल ही में अमेरिका में प्रवेश कर समय बिताया, जब तक कि वे देश में प्रवेश करने के लिए महत्वपूर्ण कारण साबित नहीं कर सकें।

अधिकांश ब्लॉक में, यूएस से यात्री आ सकते हैं जैसा कि उन्होंने दिशानिर्देशों की घोषणा से पहले किया था, हालांकि कोई भी व्यक्तिगत राज्य अपने प्रवेश नियमों को एकतरफा समायोजित करना चुन सकता है।

कम से कम एक देश, पुर्तगाल ने यह भी घोषणा की है कि अमेरिका से यात्रियों पर प्रतिबंध लगाने की उसकी कोई योजना नहीं है।

यूरोपीय संघ ने जून में अमेरिका को अपनी सुरक्षित सूची में रखा, हालांकि वाशिंगटन ने अमेरिका में आने वाले यात्रियों को समान दर्जा प्रदान नहीं किया।

नवीनतम परिवर्तन तब आते हैं जब यूरोपीय अर्थव्यवस्थाएं 2020 के मद्देनजर मजबूत आर्थिक विकास का अनुभव कर रही थीं, जब व्यापक लॉकडाउन ने यूरोप में आर्थिक विकास को नाटकीय रूप से धीमा कर दिया।

पर्यटन यूरोपीय आर्थिक सुधार योजनाओं में एक बड़ी भूमिका निभाता है, विशेष रूप से इटली जैसे देशों में, जहां पिछले साल की शुरूआत में कोरोनावायरस महामारी के उभरने से पहले देश के सकल घरेलू उत्पाद का 13 प्रतिशत हिस्सा था।

फ्लोरेंस में सेंटर फॉर टूरिस्टिक स्टडीज के शोध प्रमुख जियानफ्रेंको लोरेंजो के अनुसार, अमेरिका से यात्रियों पर नए प्रतिबंधों का पर्यटन क्षेत्र की रिकवरी पर प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं थी।

लोरेंजो ने सिन्हुआ को बताया, महामारी से पहले, इटली ने अमेरिका से एक वर्ष में 60 लाख यात्रियों को देखा, लेकिन पिछले साल यह केवल 400,000 था, जिसके कारण 92 प्रतिशत की कमी आई।

उन्होंने कहा, यह कहना नहीं है कि अमेरिका के यात्री महत्वपूर्ण नहीं हैं।

पर्यटन क्षेत्र की रिकवरी बड़े पैमाने पर अमेरिका से आगंतुकों के बिना हो रही है, भले ही उनकी संख्या कम हो, प्रभाव न्यूनतम होगा और प्रतिबंध स्थायी नहीं हैं।

हाल के हफ्तों में अमेरिका में कोरोनावायरस संक्रमण दर में बढ़ोतरी के बाद यात्रा प्रतिबंध लगाए गए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.