logo-image

यूरोपीय संघ ने उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल को लागू करने में आपसी समझौते का किया आह्वान

यूरोपीय संघ ने उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल को लागू करने में आपसी समझौते का किया आह्वान

Updated on: 11 Sep 2021, 04:05 PM

बेलफास्ट:

यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष मारोस सेफकोविक ने उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन में यूके और यूरोपीय संघ (ईयू) से समझौता करने का आह्वान किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सेफकोविक ने शुक्रवार को उत्तरी आयरलैंड की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान बेलफास्ट में क्वीन्स यूनिवर्सिटी में बोलते हुए यह टिप्पणी की।

उन्होंने कहा कि पहली प्राथमिकता हमेशा उत्तरी आयरलैंड के लोग और शांति प्रक्रिया की सुरक्षा रही है।

जैसा कि आप जानते हैं, यूके ने 21 जुलाई को अपना कमांड पेपर प्रकाशित किया था। और हम उत्तरी आयरलैंड में रोजमर्रा की जिंदगी पर प्रोटोकॉल के प्रभाव को सीमित करने के लिए क्या किया जा सकता है, इस पर हम अपने यूके भागीदारों के साथ रचनात्मक रूप से जुड़ रहे हैं, जबकि यूरोपीय संघ का सिंगल बाजार इसकी पहुंच बनाए रखते हैं।

सेफकोविक ने कहा, समझौता हासिल करने के लिए यूरोपीय संघ और ब्रिटेन को इन चर्चाओं को जारी रखना चाहिए।

उत्तरी आयरलैंड ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार विवाद के केंद्र में है।

ब्रेक्सिट सौदे के हिस्से के रूप में, उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल यह निर्धारित करता है कि क्षेत्र और आयरलैंड गणराज्य के बीच एक कठिन सीमा से बचने के लिए उत्तरी आयरलैंड यूरोपीय संघ के एकल बाजार और सीमा शुल्क संघ में रहता है।

हालांकि, यह ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड के बीच एक नई नियामक सीमा की ओर जाता है।

उत्तरी आयरलैंड के डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी के नेता जेफरी डोनाल्डसन ने गुरुवार को कहा कि प्रोटोकॉल का पूर्ण प्रभाव अभी तक आंशिक रूप से अनुग्रह अवधि के कारण महसूस नहीं किया गया है और प्रोटोकॉल से उत्पन्न होने वाले क्षेत्र में बंदरगाहों पर भविष्य में किसी भी अतिरिक्त जांच के खिलाफ चेतावनी दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.