logo-image

इथोपिया में तख्ता पलट की कोशिश, सेना प्रमुख को बॉडी गार्ड ने ही गोली मारी

तख्ता पलट का प्रयास कर रहे इथोपिया के सैन्य प्रमुख और कम से कम तीन अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की गोली मार कर हत्या कर दी गई है.

Updated on: 23 Jun 2019, 05:56 PM

highlights

  • इथोपिया के स्वायत्त प्रांत अमहारा में तख्तापलट का प्रयास.
  • सेना के जनरल ऐसैमन्यू सीजे का तख्ता पलट में हाथ.
  • ऐसैमन्यू को उनके ही सुरक्षा गार्ड ने गोली मारी.

आदिस अबाबा.:

इथोपिया के सैन्य प्रमुख और कम से कम तीन अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों की गोली मार कर हत्या कर दी गई है. इथोपिया के प्रधानमंत्री अबिय अहमद ने रविवार को टीवी पर बताया कि देश के स्वायत प्रांत अमहारा में तख्ता पलट के प्रयास के दौरान यह घटनाक्रम घटा. सैन्य वर्दी पहने हुए अहमद ने बताया कि सेना प्रमुख सीअरे मेकोनेन को उन्हीं के सुरक्षाकर्मियों ने गोली मार दी. मीडिया रिपोर्ट्स में सेना के जनरल ऐसैमन्यू सीजे को तख्ता पलट के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका का ईरान पर साइबर हमला, तेहरान की मिसाइल हमले की ताकत हुई कम

इथोपिया में इंटरनेट सेवाएं बंद
ऐहतियातन इथोपिया में फिलहाल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं. इस कारण तख्ता पलट से जूड़ी अन्य जानकारी अभी उपलब्ध नहीं है. अमेरिकी दूतावास ने राजधानी अदीस अबाबा और बहिर दार में गोलीबारी को लेकर अपने कर्मचारियों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है. प्रधानमंत्री अबिय अहमद के कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई है कि देश के नौ स्वायत्त क्षेत्रों में से एक अमहारा में तख्तापलट का प्रयास किया जा रहा था.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका-ईरान पर मंडरा रहे युद्ध के बादल, सोमवार को UNSC की बैठक बुलाई

संघीय सरकार हर लिहाज से तैयार
बयान में कहा गया कि अमहारा क्षेत्रीय राज्य में तख्तापलट का प्रयास संविधान के खिलाफ है. इस तरह के सैन्य तख्ता पलट के खिलाफ हर किसी को आवाज उठानी चाहिए. इथियोपियाई लेागों को इस तरह के प्रयास की निंदा करनी चाहिए. संघीय सरकार के पास ऐसी कोशिशों को नाकामयाब करने की पूरी क्षमता है. हालांकि, बयान में यह नहीं बताया गया है कि इस हमले के पीछे कौन है. सूत्रों के मुताबिक इस हमले को उनके सुरक्षाकर्मियों ने ही अंजाम दिया है.