logo-image

इथियोपिया की सत्ताधारी पार्टी ने आम चुनाव में जीत हासिल की

इथियोपिया की सत्ताधारी पार्टी ने आम चुनाव में जीत हासिल की

Updated on: 11 Jul 2021, 03:35 PM

अदीस अबाबा:

इथियोपिया की सत्तारूढ़ प्रॉस्पेरिटी पार्टी ने 21 जून के आम चुनावों में 436 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में से 400 से अधिक क्षेत्रों में जीत हासिल की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इथियोपिया में 547 संसदीय सीटें हैं, जहां मतपत्रों की गलत छपाई, साजो-सामान के साथ-साथ सुरक्षा चुनौतियों के कारण चुनावी बोर्ड को 111 चुनावी जिलों में मतदान स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इथियोपिया के राष्ट्रीय चुनाव बोर्ड (एनईबीई) ने शनिवार को घोषणा की कि युद्धग्रस्त टाइग्रे क्षेत्र में स्थित 38 चुनावी क्षेत्रों को छोड़कर, बाकी चुनावी क्षेत्रों में 6 सितंबर को राष्ट्रीय चुनाव का दूसरा दौर आयोजित करने की योजना है।

परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद एक बयान में, प्रधान मंत्री अबी अहमद ने कहा कि सत्तारूढ़ प्रॉस्पेरिटी पार्टी की योजना चुनावी जनादेश का उपयोग करने की है जो इसे अगले पांच वर्षों में इथियोपिया की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए दिया गया है, विशेष रूप से देश के कृषि क्षेत्र में।

अहमद ने यह भी कहा कि प्रॉस्पेरिटी पार्टी इथियोपिया के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करने वाली असुरक्षा की समस्याओं का समाधान खोजने पर भी काम करेगी।

21 जून को, लाखों इथियोपियाई लोगों ने 46 क्षेत्रीय और राष्ट्रीय पार्टियों के उम्मीदवारों को चुना, हालांकि प्रॉस्पेरिटी पार्टी को व्यापक रूप से चुनाव जीतने के लिए पसंदीदा होने की उम्मीद थी।

इथियोपिया की संसदीय सरकार प्रणाली के तहत, प्रधान मंत्री जो भूमि का सर्वोच्च अधिकार है, उस पार्टी से चुना जाता है जो संघीय संसद स्तर पर सबसे अधिक सीटें जीतती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.