logo-image

महामारी की रोकथाम और सामाजिक विकास कार्य बढ़ाना चाहिए : शी चिनफिंग

अब चीन में विदेशों से मामले आने का खतरा बढ़ा है. हमें फिर भी सतर्कता कायम रखनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब सामाजिक विकास कार्य बढ़ाना चाहिए.

Updated on: 02 Apr 2020, 02:30 AM

नई दिल्ली:

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 1 अप्रैल को सुबह चच्यांग प्रांत की कार्य रिपोर्ट सुनी और प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि कठिन प्रयास के बाद चीन में महामारी की रोकथाम और नियंत्रण की स्थिति लगातार अच्छी दिशा में बढ़ रही है. अब चीन में विदेशों से मामले आने का खतरा बढ़ा है. हमें फिर भी सतर्कता कायम रखनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब सामाजिक विकास कार्य बढ़ाना चाहिए.

शी चिनफिंग ने 29 मार्च से 1 अप्रैल तक दक्षिण-पूर्वी चीन के चच्यांग प्रांत के निंगपो, हूचो और हांगचो शहर जाकर बंदरगाह, उद्यम, गांव और पारिस्थितिकी आद्र्रभूमि आदि क्षेत्रों में कोविड-19 की रोकथाम की स्थिति में आर्थिक और सामाजिक विकास के काम का निरीक्षण किया.

यह भी पढ़ें-राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को दी रामनवमी की शुभकामनाएं, कहा- सोशल डिस्टेंस बनाए रखें

शी चिनफिंग ने कहा कि संकट और मौका हमेशा साथ में आते हैं. विदेशों में महामारी तेजी से फैलने के चलते अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियों पर बड़ा प्रभाव पड़ा. चीन में आर्थिक विकास के सामने नई चुनौती आई, इसके साथ ही हमारे लिए तकनीकी विकास का मौका भी आया है.

यह भी पढ़ें-लॉकडाउन के दंश से मुक्ति दिलाने को सामाजिक सुरक्षा जरूरी : मोदी सरकार

हमें महामारी की रोकथाम की स्थिति में उत्पादन की बहाली को तेज करना चाहिए और आर्थिक व व्यापारिक गतिविधि को सामान्य रूप से कायम रखना चाहिए. शी चिनफिंग ने कहा कि गंभीर महामारी की रोकथाम व्यवस्था और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात व्यवस्था में सुधार करने के साथ साथ शहरों और गांवों का संतुलित विकास बढ़ाना चाहिए.