logo-image

यूक्रेन में फंसे हर भारतीय को वापस लाएगी सरकार, जारी रहेगा विशेष अभियान

बुखारेस्ट से भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का वायुयान उड़ चला है. इस वायुयान में सवार होने से पहले कुछ छात्राओं ने बताया कि यूक्रेन और रोमानिया में स्थित भारतीय दूतावास...

Updated on: 26 Feb 2022, 04:07 PM

highlights

  • रोमानिया के रास्ते भारत आ रहे भारतीय
  • भारत सरकार हर भारतीय को बचाएगी
  • 24x7 चल रहा भारतीयों को निकालने का अभियान

नई दिल्ली:

भारत सरकार ने यूक्रेन से सभी भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. यूक्रेन के अंदर खास मिशन चल रहे हैं. दूतावास कर्मचारी वहां रह रहे लोगों से संपर्क कर रहे हैं और फिर उन्हें यूक्रेन के पड़ोसी देशों तक पहुंचाने का इंतजाम कर रहे हैं. इसमें यूक्रेन के आस-पास के देशों में स्थित भारतीय दूतावासों की भी मदद ली जा रही है, यहां तक कि उन देशों में तैनात राजदूत तक हर भारतीय को बचाने के लिए पूरी तरह से जुट चुके हैं. भारत सरकार ने भी ये ऐलान किया है कि यूक्रेन से भारत आने के लिए तैयार हर भारतीय को सरकार बचाएगी और उन्हें अपने देश वापस लाएगी. 

24x7 चलता रहेगा भारतीयों की घर वापसी का अभियान

भारत सरकार ने कहा है कि वो 24 घंटे अपने लोगों के संपर्क में है. रोमानिया में भारत के राजदूत राहुल श्रीवास्तव ने कहा कि सरकार भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकालने में दिन-रात जुटी है. हमारा अभियान तब तक चलता रहेगा, जब तक हम आखिरी भारतीय को यहां से निकाल न लें. ये दिन 26 फरवरी पूरी जिंदगी याद रखने वाला है. राहुल श्रीवास्तव रोमानिया के साथ ही मोल्दोवा और अल्बानिया में भी भारत सरकार के राजदूत की भूमिका निभा रहे हैं, ऐसे में उनकी जिम्मेदारियां कहीं अधिक बढ़ गई हैं.

रोमानिया में भारतीय दूतावास सक्रिय

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से भारतीयों को लेकर एयर इंडिया का वायुयान उड़ चला है. इस वायुयान में सवार होने से पहले कुछ छात्राओं ने बताया कि यूक्रेन और रोमानिया में स्थित भारतीय दूतावास लगातार लोगों को यूक्रेन से निकाल रहे हैं और रोमानिया तक पहुंचाने का इंतजाम कर रहे हैं. रोमानिया पहुंचने के बाद रोमानिया में भारतीय दूतावास सभी की पूरी जिम्मेदारी उठा रहा है और हमें किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा. 

यूक्रेन के पड़ोसी देशों के रास्ते बाहर निकालने का काम

इस मामले में विदेश मामलों के मंत्रालय की राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी (MoS MEA Meenakashi Lekhi) ने कहा कि भारत अपने नागरिकों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. अभी युद्ध की वजह से यूक्रेन का एयर स्पेस बंद है. ऐसे में हम जमीनी स्तर पर लोगों को निकाल रहे हैं और अपने नागरिकों को पड़ोसी देशों तक पहुंचा रहे हैं, जहां से उन्हें भारत लाया जा रहा हैय उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने साफ निर्देश दिये हैं कि हर भारतीय को हम वहां से निकालेंगे.