News Nation Logo

ऑस्ट्रेलियाई लॉकडाउन को 70 प्रतिशत वैक्स रेट पर खत्म करना समझदारी नहीं

ऑस्ट्रेलियाई लॉकडाउन को 70 प्रतिशत वैक्स रेट पर खत्म करना समझदारी नहीं

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Sep 2021, 05:40:02 PM
Ending Autralian

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कैनबरा: ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (एसीटी) के मुख्यमंत्री एंड्रयू बर ने शनिवार को कहा कि देश में तीसरे चरण की लड़ाई जारी है, ऐसे में 70 फीसदी वयस्कों को पूरी तरह से टीका लग जाने के बाद जरूरी नहीं कि इस क्षेत्र में महामारी की लहर खत्म हो जाए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बर ने कहा कि कैनबरा के लॉकडाउन को हटाना विवेकपूर्ण नहीं होगा जब एसीटी वैक्सीन मील के पत्थर तक पहुंच नहीं पहुंच जाता है, अगर कोविड -19 अभी भी समुदाय में प्रमुख है।

राष्ट्रीय मंत्रिमंडल, जिसमें प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और राज्य और क्षेत्र के नेता शामिल हैं, ने जुलाई में महामारी से बाहर एक सरकारी रोडमैप पर हस्ताक्षर किए।

चार चरण की योजना के तहत, जो संक्रमण और प्रतिरक्षा के लिए डोहर्टी इंस्टीट्यूट से मॉडलिंग पर आधारित थी, नेताओं ने कोरोनोवायरस प्रतिबंधों को कम करने और धीरे-धीरे लॉकडाउन को समाप्त करने पर सहमति व्यक्त की, जब उनके संबंधित राज्यों और क्षेत्रों में 16 से अधिक वर्षों के 70 से 80 प्रतिशत के खिलाफ टीका लगाया गया है।

हालांक, डोहर्टी इंस्टीट्यूट के नए मॉडलिंग के अनुसार, जिसे शुक्रवार को राष्ट्रीय मंत्रिमंडल में प्रस्तुत किया गया, जब समुदाय में अभी भी सक्रिय मामले हैं, तो 70 प्रतिशत टीकाकरण दर पर लॉकडाउन को छोड़ना सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम हो सकता है।

बर ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा, अगस्त डोहर्टी मॉडलिंग तकनीकी रिपोर्ट में प्रस्तुत परिदृश्यों के बारे में पिछली राष्ट्रीय कैबिनेट की बैठकों में चिंता व्यक्त की गई थी।

उन्होंने कहा कि संस्थान अब सलाह देता है कि कोविड -19 के प्रकोप वाले राज्यों और क्षेत्रों में 70 प्रतिशत पर उच्च-बीजारोपण संक्रमणों के प्रति संवेदनशीलता को देखते हुए चरण बी में संक्रमण के समय मध्यम सार्वजनिक स्वास्थ्य सामाजिक उपायों के चल रहे आवेदन (70 और के बीच) 80 प्रतिशत टीकाकरण दर) ऐसे मामलों में विवेकपूर्ण समझा जाता है, कम से कम जब तक 80 प्रतिशत कवरेज सीमा हासिल नहीं हो जाती।

शनिवार की सुबह, ऑस्ट्रेलिया में 1,882 नए स्थानीय रूप से अधिग्रहित कोविड -19 संक्रमणों की सूचना दी, जिससे कुल मामले बढ़कर 82,202 हो गए और मरने वालों की संख्या वर्तमान में 1,138 है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अब तक 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लगभग 70.5 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई लोगों को कम से कम एक टीके की खुराक दी गई है और 45.4 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Sep 2021, 05:40:02 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.