logo-image

Elon Musk ने किया ऐलान, जल्द डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट से बैन हटाएंगे  

नए-नए ट्विटर के मालिक बने एलन मस्क ने ऐलान किया है कि वे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के अकाउंट से बैन को हटा देंगे. मीडिया से बातचीत में मस्क ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप को ट्विटर पर बैन करने का निर्णय नैतिक रूप से एक बुरा फैसला था.

Updated on: 11 May 2022, 08:45 AM

highlights

  • ट्विटर सहित कई कंपनियों ने ट्रंप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया था
  •  रिपलब्लिकन पार्टी की तरफ से ट्रंप के अकाउंट से बैन हटाने की मांग की जा रही है 

नई दिल्ली:

नए-नए ट्विटर के मालिक बने एलन मस्क (Elon Musk) ने ऐलान किया है कि वे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump)  के अकाउंट से बैन को हटा देंगे. मीडिया से बातचीत में मस्क ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप को ट्विटर पर बैन करने का निर्णय नैतिक रूप से एक बुरा फैसला था. गौरतलब है कि बीते साल अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के दौरान हिंसा की घटनाएं हुई थीं. इसके लिए ट्रंप समर्थकों को जिम्मेदार ठहराया गया था. इसके बाद ट्विटर सहित कई कंपनियों ने ट्रंप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैन कर दिया था. अब एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद अमेरिका में रिपलब्लिकन पार्टी की तरफ से ट्रंप के अकाउंट से बैन हटाने की मांग की जा रही है. 

ट्विटर ने इसलिए बंद किए थे ट्रंप के अकाउंट

ट्रम्प ने बीते वर्ष अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद दो ट्वीट किए थे. एक में उन्होंने हिंसा करने वाले अपने समर्थकों को क्रांतिकारी बताया तो दूसरे बयान में उन्होंने कहा था कि वो 20 जनवरी को होने वाले प्रेसिडेंशियल इनॉगरेशन (बाइडेन के शपथ ग्रहण) में नहीं जाएंगे.

इन दो ट्वीट के कुछ ही मिनट बाद ट्रंप के अकाउंट के ट्वीट दिखने बंद हो गए. इसके बाद अकाउंट सस्पेंड का मैसेज दिखाई देने लगा. ट्रंप के इस ट्विटर अकाउंट पर 8.8 करोड़ से अधिक फॉलोअर थे. बाद में ट्रंप ने ट्रूथ (Truth) नाम से खुद का एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शुरू किया था. ट्रंप को ट्विटर के अलावा फेसबुक और यू-ट्यूब ने पूरी तरह से बैन लगा दिया है. 

फ्री स्पीच के समर्थक रहे हैं मस्क

हाल ही में ट्विटर से डील फाइनल होने के बाद टेस्ला के CEO एलन मस्क ने ट्रंप के साथ ही ऐसे अकाउंट्स को एक्टिवेट करने पर जोर दिया था, जिन्हें  कई कारणों से बैन करा गया है. मस्क ट्विटर डील से पहले भी खुद को फ्री स्पीच का बड़ा पक्षधर बताते आए हैं. ट्विटर ने जब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पाबंदी लगाई थी तब भी एलन मस्क ने कहा था कि वह इस प्लेटफॉर्म को सुधारना चाहते हैं.

ट्रंप ने मस्क की तारीफ की

कुछ समय पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वे ट्विटर पर वापसी नहीं कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट में दिए एक इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा था कि मैं अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ पर ही रहूंगा. इस दौरान मस्क की तारीफ करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वे अच्छे आदमी हैं, मुझे उम्मीद है कि वो ट्विटर में सुधार करेंगे.