logo-image

Elon Musk: एलन मस्क बचपन की यादों को लेकर हुए भावुक, बताई संघर्ष की कहानी  

दुनिया के सबसे अमीर शख्सों में शुमार होने वाले एलन मस्क एक ट्वीट में अपने संघर्ष भरे जीवन को याद कर भावुक हो गए. उन्होंने बताया कि किस तरह से छात्र जीवन में उन्हें वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा.

Updated on: 08 May 2023, 04:29 PM

highlights

  • मस्क ने कहा कि उनके संघर्ष वास्तव में पूरी तरह से सच हैं
  • विरासत में कुछ भी नहीं मिला, न ही उन्हें कोई अर्थिक उपहार मिला: मस्क 
  • मस्क  बोले, जांबिया की खदान में उनका हिस्सा है

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे अमीर शख्सों में शुमार होने वाले एलन मस्क एक ट्वीट में अपने संघर्ष भरे जीवन को याद कर भावुक हो गए. उन्होंने बताया कि किस तरह से छात्र जीवन में उन्हें वित्तीय कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. दरअसल Doge Designer के एक यूजर ने मस्क के बचपन और छात्र जीवन के दौरान हुईं मुश्किलों को लेकर किए गए दावों पर सवाल खड़े किए. इस पर मस्क ने कहा कि उनके संघर्ष वास्तव में पूरी तरह से सच हैं. गौरतलब है कि इस समय मस्क विश्व के अमीर लोगों  में शुमार करते हैं. उनके पास ट्विटर, टेस्ला, SpaceX, Neuralink और बोरिंग कंपनी समते कई कंपनियों के मलिकाना हक हैं. 

मस्क की कहानी

एक खास पोस्ट में उन्होंने अपनी पूरी कहानी को बयां किया. उन्होंने बताया कि वे का​फी निम्न स्थिति में बड़े हुए, फिर उच्च, मध्यम आय में पहुंचे. मगर उनका बचपन खुशहाल नहीं था. उन्हें विरासत में कुछ भी नहीं मिला, न ही उन्हें किसी तरह का कोई अर्थिक उपहार मिला. उनके पिता ने एक छोटी इलेक्ट्रिकल/मैकेनिकल इंजीनियरिंग कंपनी को खड़ा किया था. यह 20 से 30 वर्षों तक कामयाब भी रही. मगर यह मुश्किल समय गिर गई. वह लगभग 25 वर्षों से दिवालिया है. उन्होंने जाम्बियां में एक खदान होने की बात कही. यह खदान कभी अस्तित्व में भी थी, इसके बार में उन्हें नहीं पता. उन्हें बताया गया था कि जांबिया की खदान में उनका हिस्सा है. 

 

मैंने कुछ समय तक के लिए इस पर विश्वास किया. मगर किसी ने भी इस खदान को नहीं देखा. उसके अस्तिव का कोई रिकॉड नहीं है. यह खदान होती तो उन्हें और उनके भाई को किसी तरह की कोई वित्तीय आवश्यकता नहीं होती. 

मस्क बोले, उनके पिता उन्हें भौतिकी, इंजीनियरिंग और निर्माण के मूल सिद्धांतों को पढ़ाते थे.  उसके लिए, यह "पैसे से अधिक मूल्यवान" है. ट्वीट के जवाब में मस्क ने लिखा कि वे इस माइन की एक तस्वीर देखना चाहते हैं. यह कहां पर है. इस दौरान एलोन मस्क की मां भी इंटरव्यू में शामिल हुईं. इस बातचीत मां ने सवाल कि अगर ऐसी कोई खदान होती तो उन्हें एक बेडरूम वाले अपार्टमेंट में जमीन पर सोने की जरूरत नहीं होती.