logo-image

एलिज़ाबेथ बॉर्न होंगी फ्रांस की नई प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति मैक्रों ने की घोषणा

फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स सोमवार को राष्ट्रपति भवन आए,और अपना इस्तीफा सौंपा, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया.

Updated on: 16 May 2022, 11:19 PM

नई दिल्ली:

फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय एलिसी ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स  ने औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा दे दिया है.और राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने उनके इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है. खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स  सोमवार को राष्ट्रपति भवन आए,और अपना इस्तीफा सौंपा, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया. इमैनुएल मैक्रों के दोबारा चुने जाने के बाद फ्रांस  के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने सोमवार को राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को अपना इस्तीफा सौंप दिया.

बाद में राष्ट्रपति ने एलिज़ाबेथ बॉर्न को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया . इससे पहले, फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय एलिसी ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री कास्टेक्स औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा देने के लिए सोमवार को राष्ट्रपति भवन आए, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया. वहीं, फ्रांसीसी मीडिया में कहा गया कि इस पद के लिए श्रम मंत्री एलिजाबेथ बॉर्न मैक्रों की पसंद हैं. फ्रांस में राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान एक से अधिक प्रधानमंत्री नियुक्त होना आम बात है.

यह भी पढ़ें: असदुद्दीन ओवैसी बोले- ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग नहीं, बल्कि फव्वारा है

राष्ट्रपति मैक्रों और नई प्रधान मंत्री एलिजाबेथ बॉर्न आने वाले दिनों में एक नई फ्रांसीसी सरकार की नियुक्ति के लिए बातचीत करेंगे. नए प्रधानमंत्री का पहला काम यह सुनिश्चित करना होगा कि जून में फ्रांस के संसदीय चुनावों में मैक्रों की सेंटरिस्ट पार्टी (centrist party)और उसके सहयोगी अच्छा प्रदर्शन करें. मैक्रों ने फ्रांस में रहने की बढ़ती लागत के संबंध में एक विधेयक पेश करने का भी वादा किया है. देश में खाद्य पदार्थों और ऊर्जा (तेल और गैस) की कीमतें बढ़ रही हैं. बिल का मसौदा उनकी नई सरकार द्वारा तैयार किया जाएगा और उम्मीद है कि यह संसदीय चुनावों के ठीक बाद पेश किया जाएगा.