logo-image

पाकिस्तानी PM इमरान खान पर चुनाव आयोग ने लगाया 50 हजार का जुर्माना

इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान के प्रवक्ता हारून शिनवारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान के अलावा 5 अन्य लोगों पर भी जुर्माना लगाया गया है.

Updated on: 23 Mar 2022, 05:39 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan)राजनीतिक मुश्किल में घिर गए है. इमरान खान संसद और सेना दोनों के निशाने पर हैं. अब पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने भी उन्हें तगड़ा झटका दिया है.  पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन (Election Commission of Pakistan-ECP) ने इमरान पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगा दिया है. ये जुर्माना चुनावी आचार संहिता का उल्लंघन करके खैबर पख्तूनख्वा इलाके की स्वात (Swat) घाटी में रैली करने पर लगाया गया है. यहां पर 31 मार्च को स्थानीय निकाय चुनाव होने हैं.

इलेक्शन कमीशन ऑफ पाकिस्तान के प्रवक्ता हारून शिनवारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री इमरान खान के अलावा 5 अन्य लोगों पर भी जुर्माना लगाया गया है. इन लोगों में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, केंद्रीय संचार मंत्री मुराद सईद, खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान के अलावा प्रांतीय मंत्री डॉ. अमजद अली और मोहीबुल्ला शामिल हैं. 

इन लोगों ने आयोग की चेतावनी के बावजूद 16 मार्च को स्वात घाटी में चुनावी रैली की थी. पीएम इमरान खान को तो आयोग ने रैली न करने का नोटिस तक जारी किया था, फिर भी उन्होंने उसे दरकिनार करके रैली को संबोधित किया. चुनाव आचार संहिता तोड़ने के आरोप में इमरान खान को ईसीपी से दो बार नोटिस जारी हो चुके हैं. हाल ही में 21 मार्च को खैबर पख्तूनख्वा इलाके के ही मलकंद इलाके में सभा करने को लेकर उन्हें नोटिस दिया गया था. इमरान की अगली सभा 25 मार्च को मनशेरा में होनी है. इसमें शामिल न होने के लिए भी उन्हें नोटिस जारी किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें: सरकार गिरने से पहले विदेश भागने लगे Imran Khan के करीबी, अब तक इन्होंने छोड़ा Pakistan

दरअसल ईसीपी की नई आचार संहिता के अनुसार, सार्वजनिक पद पर आसीन कोई भी व्यक्ति उन जिलों का दौरा नहीं कर सकता जहां चुनाव हो रहे हैं. खैबर पख्तूनख्वा (Khyber-Pakhtunkhwa) में स्थानीय निकाय चुनाव का दूसरा चरण 31 मार्च को होना है. इसी को लेकर आयोग द्वारा पदाधिकारियों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं. इन नोटिसों को सरकार ने अदालत में चुनौती दी है. 

प्रधानमंत्री और योजना एवं विकास मंत्री असद उमर की ओर से इस्लामाबाद उच्च न्यायालय में याचिका दायर की जा चुकी है. इसमें कहा गया है कि सरकार पिछले महीने अध्यादेश लाकर चुनाव वाले प्रांतों में रैलियां न करने के आदेश को पलट चुकी है, इसके बावजूद चुनाव आयोग नोटिस जारी कर रहा हैं. हालांकि उच्च न्यायालय ने ईसीपी को प्रधानमंत्री के खिलाफ कार्रवाई करने से रोकने से इनकार कर दिया था. इसी के बाद अब चुनाव आयोग ने इमरान पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है.

इमरान खान पर चुनाव आयोग की ये कार्रवाई ऐसे समय हुई है, जब उनके खिलाफ नैशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जा चुका है. इस पर 28 मार्च को वोटिंग होने के आसार हैं. इमरान नंबर गेम में पिछड़ते दिख रहे हैं. उनकी ही पार्टी के करीब दो दर्जन सांसदों ने बगावत कर दी है. इमरान इनके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं. उधर खबरें आ रही हैं कि पाकिस्तानी आर्मी ने भी इमरान को इस्तीफा देने के लिए कह दिया है.