logo-image

सोमालिया में राष्ट्रपति भवन के पास कार बम विस्फोट में आठ लोगों की मौत 

मोगादिशु के हमरजजब जिले के जिला आयुक्त मुआविये मुदेई ने कहा,

Updated on: 25 Sep 2021, 10:07 PM

नई दिल्ली:

सोमालिया में राष्ट्रपति भवन के प्रवेश द्वार के पास सुरक्षा चौकी पर विस्फोटक से लदे वाहन ने एक कारों और ट्रक को टक्कर मारी और विस्फोट में आठ लोगों की मौत हो गयी. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. पुलिस प्रवक्ता अब्दीफतह एडम हसन ने बताया कि विस्फोट में नौ लोग घायल हो गए. अल-कायदा से जुड़े अल-शबाब आतंकी समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली है. यह समूह अक्सर राजधानी मोगादिशु में इस तरह के हमले करता रहता है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोमालिया की राजधानी में राष्ट्रपति भवन के पास एक चौराहे पर शनिवार को विस्फोट हो गया. मोगादिशु के हमरजजब जिले के जिला आयुक्त मुआविये मुदेई ने कहा, "सिलगाब जंक्शन पर एक आत्मघाती कार बम विस्फोट हुआ जिसमें सात लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए."

बाद में  रिपोर्टों कहा कि विस्फोट के कारण होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर आठ हो गई थी. सोमाली नेशनल टेलीविजन ने कहा कि मारे गए लोगों में प्रधानमंत्री कार्यालय के मानवाधिकार सलाहकार हिबाक अबुकर भी शामिल हैं.

अफ्रीकी देश कई वर्षों से आत्मघाती हमलों से निपट रहा है, क्योंकि अल-शबाब सोमाली संघीय सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहा है और शरिया कानून का कठोर संस्करण लागू करने की मांग कर रहा है.

अल-शबाब सोमालिया स्थित एक आतंकवादी समूह है, जो रूस और कई अन्य राज्यों में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन अल-कायदा से नजदीकी से जुड़ा हुआ है.

सोमालिया के बारे में जानें :

सोमालिया जिसे पूर्व में सोमाली लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में जाना जाता था, अफ्रीका के पूर्वी किनारे पर स्थित एक देश है. इसके उत्तरपश्चिम में जिबूती, दक्षिण पश्चिम में केन्या, उत्तर में अदन की खाड़ी, पूर्व में हिन्द महासागर और पश्चिम में इथियोपिया स्थित हैं. अफ्रीका पर सोमालिया का सबसे लंबा समुद्र तट है, और यह मुख्यतः पठार, मैदानी इलाकों और हाइलैंड्स आदि से मिलकर बना हैं. मौसम की दृष्टि से, आवधिक मानसून हवाओं और अनियमित वर्षा के साथ गर्म मौसम, वर्ष भर में रहती है.

सोमालिया की अनुमानित जनसंख्या लगभग 14.3 मिलियन है. इसके लगभग 85% निवासियों में सोमालीस जाति के लोग हैं, जो ऐतिहासिक रूप से देश के उत्तरी भाग में निवास करते हैं. वहीं अल्पसंख्यक जाति के लोग मुख्य तौर पर दक्षिणी क्षेत्रों में रहते हैं. सोमालिया की आधिकारिक भाषा सोमाली और अरबी हैं, जो दोनों अफ्रोसिआटिक परिवार से संबंधित हैं. देश में ज्यादातर लोग सुन्नी मुस्लिम हैं.

प्राचीन काल में सोमालिया बाकी दुनिया के साथ वाणिज्य के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र था. इसके नाविक और व्यापारी लोबान, मसाले और उन तमाम वस्तुओं के मुख्य आपूर्तिकर्ता थे, जिन्हें प्राचीन मिस्री, फोनिशियाई, मेसेनिशियाई और बेबिलोन निवासियों द्वारा मूल्यवान माना जाता था. विद्वानों के अनुसार, सोमालिया वह स्थान भी था, जहां पुन्त का प्राचीन राज्य स्थित था. प्राचीन पुन्तितेस ऐसे लोगों का देश था, जिनका प्राचीन मिस्र के साथ राजा फारोह सहुरे और रानी हत्शेपसट के दौर में घनिष्ठ संबंध था. सोमालिया के आसपास बिछी हुई पिरामिड संरचनाएं, मंदिर और तराशी हुए पत्थर के प्राचीन घर इस अवधि के माने जाते हैं.