logo-image

मिस्र के संग्रहालय में रखीं गईं शाही ममीज, 10 लाख से अधिक आगंतुकों को कर रहीं हैं आकर्षित

मिस्र के संग्रहालय में रखीं गईं शाही ममीज, 10 लाख से अधिक आगंतुकों को कर रहीं हैं आकर्षित

Updated on: 24 Apr 2022, 11:45 AM

काहिरा:

काहिरा संग्रहालय के प्रबंध कार्यकारी निदेशक अहमद घोनिम के अनुसार, एक साल पहले जनता के लिए खोले जाने के बाद से लगभग दस लाख लोगों ने मिस्र सभ्यता के राष्ट्रीय संग्रहालय (एनएमईसी) का दौरा किया है।

घोनिम ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को एक साक्षात्कार में बताया कि 970,000 आगंतुकों में से लगभग 40 प्रतिशत विदेशी देशों से थे।

संग्रहालय में एक मुख्य हॉल, एक शाही ममी हॉल और एक टेक्टाइल हॉल है।

निर्माण 2017 में पूरा हुआ था और संग्रहालय 22 अप्रैल, 2021 को जनता के लिए खोल दिया गया था।

संग्रहालय के लंबे समय से प्रतीक्षित उद्घाटन का जश्न मनाने के लिए, मिस्र ने 22 प्राचीन मिस्र की शाही ममीज की एक भव्य परेड आयोजित की, उन्हें काहिरा के तहरीर स्क्वायर में मिस्र के संग्रहालय से एनएमईसी तक पहुंचाया।

पर्यटन मिस्र के राजस्व के प्राथमिक स्रोतों में से एक है, लेकिन 2020 में कोविड-19 के प्रकोप और रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के बाद से इसे बहुत नुकसान हुआ है।

पर्यटन और पुरावशेष मंत्री खालिद अल-अननी ने खुलासा किया है कि नवंबर 2021 में मिस्र में आने वाले सभी विदेशी पर्यटकों में रूसी और यूक्रेनी पर्यटकों की हिस्सेदारी 45 प्रतिशत थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.