logo-image

मिस्र के विदेश मंत्री ने अल्जीरिया-मोरक्को के बीच दरार को समाप्त करने के लिए बातचीत का अनुरोध किया

मिस्र के विदेश मंत्री ने अल्जीरिया-मोरक्को के बीच दरार को समाप्त करने के लिए बातचीत का अनुरोध किया

Updated on: 28 Aug 2021, 03:35 PM

काहिरा:

मिस्र के विदेश मंत्री समेह शौकी ने अल्जीरिया और मोरक्को के बीच हालिया राजनयिक दरार को खत्म करने के लिए बातचीत का अनुरोध किया है।

काहिरा में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि शौकरी ने शुक्रवार को अपने अल्जीरियाई और मोरक्कन समकक्षों रामतने लामामरा और नासिर बौरिटा के साथ दो अलग-अलग फोन पर बातचीत के दौरान यह टिप्पणी की।

दो बार बातचीत के दौरान शौकरी ने मौजूदा संकट से उबरने की जरूरत पर बल देते हुए दोनों देशों के बीच संबंधों में हाल के घटनाक्रम पर चर्चा की।

उन्होंने संयुक्त अरब कार्रवाई को मजबूत करने के हित में अल्जीरिया और मोरक्को के बीच बकाया मुद्दे को हल करने के लिए बातचीत की मांग करने का अनुरोध किया।

मंगलवार को, लामामरा ने मोरक्को के साथ अपने राजनयिक संबंधों को तोड़ने के अपने देश के फैसले की घोषणा की।

लामामरा ने राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने की ओर से एक पत्र में, जुलाई के मध्य से मोरक्को के शत्रुतापूर्ण कृत्यों के लिए अल्जीरिया के लिए निर्णय को जिम्मेदार ठहराया, विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र में मोरक्को के राजदूत को दिए गए समर्थन को अल्जीरिया में बहादुर कबाइल लोग आत्मनिर्णय का अधिकार कहा जाता है।

अल्जीरिया और मोरक्को के बीच दशकों से तनावपूर्ण संबंध रहे हैं।

मारकेश में बम हमले के बाद रबात द्वारा अल्जीरियाई नागरिकों पर वीजा प्रविष्टि लागू करने के बाद 1994 से उनकी सीमा को बंद कर दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.