logo-image

मिस्र ने लाल सागर के रिसॉर्ट्स में रूसी उड़ानों की बहाली का स्वागत किया

मिस्र ने लाल सागर के रिसॉर्ट्स में रूसी उड़ानों की बहाली का स्वागत किया

Updated on: 09 Jul 2021, 02:05 PM

काहिरा:

काहिरा में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि मिस्र ने लगभग छह साल के निलंबन के बाद अफ्रीकी देश के लाल सागर रिसॉर्ट्स में चार्टर उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने के रूस के फैसले का स्वागत किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा, मिस्र मिस्र के रिसॉर्ट्स में रूसी पर्यटन की शीघ्र वापसी के लिए अपनी आकांक्षा व्यक्त करता है, जिससे पर्यटन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ेगा।

ये प्रतिबंध नवंबर 2015 में जारी किया गया था। सिनाई प्रायद्वीप पर एक रूसी विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के कुछ दिनों बाद 224 लोगों की मौत हो गई थी। गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के एक फैसले में इस प्रतिबंध को रद्द कर दिया।

गुरुवार के फैसले से पहले, केवल काहिरा के लिए नियमित रूसी उड़ानों और मिस्र के लिए आधिकारिक उड़ानों की अनुमति थी।

रूसी उड़ान निलंबन ने मिस्र में पर्यटन उद्योग को बहुत प्रभावित किया, क्योंकि रूस मिस्र के शर्म अल-शेख और हर्गहाडा के लोकप्रिय लाल सागर रिसॉर्ट्स के लिए पर्यटकों का एक शीर्ष स्रोत हुआ करता था।

2015 की दुर्घटना से पहले, रूसी पर्यटक मिस्र में आने वाले सभी विदेशी आगंतुकों का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सा थे, जो ज्यादातर शर्म अल शेख और हर्गहाडा के लिए चार्टर्ड उड़ानों से पहुंचते थे।

चार्टर्ड उड़ानों की बहाली ऐसे समय में हुई है जब मिस्र का महत्वपूर्ण पर्यटन क्षेत्र धीरे-धीरे कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव से उबर रहा है।

सरकार ने इस सप्ताह देश भर में होटलों को अपनी क्षमता के 50 प्रतिशत से 70 प्रतिशत पर संचालित करने की अनुमति दी।

मिस्र ने 2019 में 1.3 करोड़ पर्यटकों का स्वागत किया, महामारी के आने से एक साल पहले, 1301 करोड़ डॉलर की कमाई की थी।

पिछले साल, इस क्षेत्र से इसका राजस्व गिरकर 400 करोड़ डॉलर हो गया।

पर्यटन उद्योग, जो आमतौर पर मिस्र के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 15 प्रतिशत है, ने 2021 की पहली छमाही के दौरान लगभग 400 करोड़ डॉलर का खजाना अर्जित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.