logo-image

ED ने दुबई में इकबाल मिर्ची की 200 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की

ED ने मंगलवार को धनशोधन मामले में भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के पूर्व सहयोगी इकबाल मेमन ऊर्फ इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) की यूएई में 200 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ति जब्त कर ली.

Updated on: 23 Sep 2020, 07:17 AM

दुबई:

अंडरवर्ल्ड में एक और महत्वपूर्ण कामयाबी हासिल करते हुए प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को धनशोधन मामले में भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के पूर्व सहयोगी इकबाल मेमन ऊर्फ इकबाल मिर्ची (Iqbal Mirchi) की यूएई में 200 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की संपत्ति जब्त कर ली. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. जांच से जुड़े एक वरिष्ठ ईडी अधिकारी ने कहा, 'हमने मिर्ची और उसके परिवार के सदस्यों के 15 संपत्तियों को जब्त किया है, जिसमें यूएई (UAE) के दुबई में स्थित संपत्तियां भी शामिल हैं. इन संपत्तियों की कीमत 200 करोड़ रुपये से अधिक है. धनशोधन अधिनियम के अंतर्गत यह कार्रवाई की गई है.'

यह भी पढ़ेंः अनुराग कश्यप पर बलात्कार की धाराओं के तहत FIR 

निशाने पर है 1000 करोड़ की संपत्ति
अधिकारी ने कहा कि दुबई में जब्त की गई संपत्तियों में एक मिडवेस्ट होटल अपार्टमेंट और 14 अन्य वाणिज्यिक और आवासीय संपत्तियां शामिल हैं, जिसकी कुल कीमत 203.27 करोड़ रुपये है. अधिकारियों के अनुसार ईडी ने पहले ही मिर्ची की लंदन, दुबई, मुंबई में 30 संपत्तियों की पहचान कर ली थी, जिसकी कीमत 1,000 करोड़ रुपये के आसपास है. मिर्ची और उसके परिवार के खिलाफ मुंबई के प्राइम लोकेशन में सीजे हाउस, साहिल बंगला, राबिया मेसन, मरियम लॉज की कथित रूप से संदिग्ध खरीद-फरोख्त के संबंध में एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन के बीच तनाव घटा! LAC पर अब दोनों देश और नहीं भेजेंगे सैनिक

बीते साल भी जब्त हुई थी 573 करोड़ की संपत्ति
बीते वर्ष दिसंबर में, ईडी ने मामले में 573 करोड़ रुपये के कीमत की संपत्ति जब्त की थी, जिसकी कीमत अब बढ़कर 776 करोड़ रुपये हो गई है. ईडी ने इस संबंध में पहले ही पूर्व केंद्रीय मंत्री और राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल, बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्ठी के पति राज कुंद्रा समेत अन्य से पूछताछ की थी. ईडी ने बीते वर्ष सितंबर में मेमन और अन्य के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया था. ईडी ने मामले के संबंध में अब तक कपिल वाधवन, धीरज वाधवन और हुमायूं मर्चेट को गिरफ्तार किया है. एजेंसी ने बीते वर्ष दिसंबर में पीएमएलए कोर्ट में इस बाबत एक आरोपपत्र दाखिल किया था.