logo-image

Earthquake: आधे घंटे में दो बार कांपी अफगानिस्तान की धरती, इतनी रही भूकंप की तीव्रता

Earthquake: पड़ोसी देश अफगानिस्तान में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. अफगानिस्तान आधी रात आधं घंटे के अंदर दो बार भूकंप आया.

Updated on: 03 Jan 2024, 06:58 AM

highlights

  • भूकंप के तेज झटकों से कांपी अफगानिस्तान की धरती
  • आधे घंटे में दो बार आए भूकंप के तेज झटके
  • रात 12.30 बजे से 12.55 बजे के बीच कांपी धरती

नई दिल्ली:

Earthquake in Afghanistan: अफगानिस्तान में मंगलवार-बुधवार की रात आधे घंटे के अंदर दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. आधी रात में आए इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. लेकिन भूकंप आने के बाद लोग बुरी तरह से डर गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. बता  दें कि नए साल के पहले ही दिन यानी 1 जनवरी को जापान में 7.5 तीव्रता के कई भूकंप के झटके आए. जिसमें अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है. अफगानिस्तान में आए भूकंप के ताजा झटकों ने जापान की याद दिला दी.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: साल के पहले बुधवार इन 3 राशियों पर बरस रही है बप्पा की कृपा, जानें आज का राशिफल

रात साढ़े 12 बजे आया अफगानिस्तान में भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, बुधवार को अफगानिस्तान के फैजाबाद में भूकंप के दो तेज झटके आए. पहला भूकंप रात 12.28 बजे फैजाबाद से 126 किमी पूर्व 80 किमी की गहराई में आया.

4.4 मापी गई भूकंप की तीव्रता

जबकि, दूसरी भूकंप रात 12.55 बजे फैजाबाद से 100 किमी दक्षिण-पूर्व में 100 किमी की गहराई में दर्ज किया गया.  एनसीएस ने एक्स पर एक ट्वीट कर कहा कि, पहले भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई. ये भूकंप अक्षांश: 36.90 और लंबाई: 71.95, गहराई: 80 किमी की गहराई में फैजाबाद से 126 किमी किमी पूर्व में आया.

ये भी पढ़ें: Weather Update: घने कोहरे के साथ ठंड बढ़ने की संभावना, IMD ने बताया अगले तीन दिनों का हाल

दूसरी बार 4.8 की तीव्रता से कांपी अफगानिस्तान की धरती

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, अफगानिस्तान में भूकंप का दूसरा झटका रात 12.55 मिनट पर आया. जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.8 मापी गई. एनसीएस ने एक्स पर किए एक ट्वीट में बताया कि, अफगानिस्तान के फैजाबाद से करीब 100 किमी दूर दक्षिण पूर्व में रात 12.55 बजे अक्षांश: 36.90 और लंबाई: 71.65, 140 किमी की गहराई में 4.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया. हालांकि दोनों ही भूकंप से किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के बवाना Industrial Area में लगी आग, 25 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं