News Nation Logo
Banner

अल्बानिया में 6.4 तीव्रता का भूकंप, कम से कम 2 की मौत, 300 लोग घायल

अल्बानिया में मंगलवार सुबह आये भीषण भूकंप के चलते कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 300 अन्य घायल हो गये. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार 6.4 तीव्रता के साथ आये भूकंप का केन्द्र राजधानी तिराना से 30 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में था.

Bhasha | Updated on: 26 Nov 2019, 03:06:22 PM
Earthquake

तिराना:

अल्बानिया में मंगलवार सुबह आये भीषण भूकंप के चलते कम से कम छह लोगों की मौत हो गई और 300 अन्य घायल हो गये. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार 6.4 तीव्रता के साथ आये भूकंप का केन्द्र राजधानी तिराना से 30 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में था. इसके बाद 5.1 और 5.4 की तीव्रता वाले कई झटके महसूस किए गए. अल्बानिया के राष्ट्रपति इलिर मेटा ने कहा कि थूमाने में स्थिति काफी गंभीर है. लोगों को बचाने की पूरी कोशिश की जा रही है.

मंत्रिमंडल से अंतरराष्ट्रीय सहायता मांगने को भी कहा गया है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता अल्बाना क्वेहजाज ने बताया कि दुर्रेस में भूकंप के झटके से गिरी इमारत के मलबे से दो शव निकाले गए हैं. सुबह भी यहां से एक व्यक्ति का शव बरामद किया गया था.

और पढ़ें: दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत में भूंकप के झटके, जानिए कैसे करें बचाव

वहीं, थूमाने शहर में भी एक इमारत ढहने के बाद मलबे से दो लोगों का शव निकाला गया था. वहीं, एक अन्य घटना में कुर्बिन में भूकंप आने पर घबरा कर अपने घर से बाहर छलांग लगा देने के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई. आपात सेवा के अधिकारियों ने बताया कि दुर्रेस में भूकंप के झटके की वजह से एक इमारत ढहने के कारण अन्य एक व्यक्ति की मौत हो गई.

स्वास्थ्य मंत्री ओर्गेता मानास्तीर्लियू ने बताया कि दुर्रेस, तिराना और थूमाने में 300 घायलों का इलाज चल रहा है. प्रधानमंत्री एदी रमा ने कहा कि सभी सरकारी एजेंसियां चौकन्नी हैं और दुर्रेस और थूमाने में लोगों की जान बचाने के लिए काम कर रही हैं. उन्होंने फेसबुक पर लिखा कि इस आपदा के समय हमें शांत रहने की जरूरत है, इस दुख की घड़ी में हमें एक दूसरे का साथ देने की जरूरत है. 

बता दें कि चीन के जिंग्सी शहर में सोमवार को रिक्टर पैमाने पर 5.2 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें कम से कम एक शख्स की मौत हो गई थी, जबकि चार अन्य घायल हो गए थे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, भूकंप दक्षिण चीन के गुआंगशी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र में सुबह 9.18 बजे करीब 10 किलोमीटर की गहराई में आया था. भूकंप के जोरदार झटके डाक्सिन में भी महसूस किए गए थे.

First Published : 26 Nov 2019, 03:00:04 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.