logo-image

नेपाल में थर्राई धरती, 4.3 तीव्रता वाले भूकंप से दहशत, भारत में भी असर

नेपाल में भूकंप की खबर है. भूकंप की वजह से राजधानी काठमांडू में इमारतें थरथराने लगी. भूकंप की वजह से हर तरफ दहशत का माहौल है. फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है. जानकारी के मुताबिक, भूंकप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 नापी गई, जो मध्यम श्रेणी का है. भूकंप का असर भारत के भी कई हिस्सों में देखा गया.

Updated on: 23 Jun 2022, 08:52 AM

highlights

  • नेपाल में भूकंप के झटकों से दहशत
  • काठमांडू में घरों से निकल कर सड़कों पर भागे लोग
  • भारत के भी कुछ हिस्सों में महसूस हुआ भूकंप

नई दिल्ली:

नेपाल में भूकंप की खबर है. भूकंप की वजह से राजधानी काठमांडू में इमारतें थरथराने लगी. भूकंप की वजह से हर तरफ दहशत का माहौल है. फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं है. जानकारी के मुताबिक, भूंकप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 नापी गई, जो मध्यम श्रेणी का है. भूकंप का असर भारत के भी कई हिस्सों में देखा गया. खासकर नेपाल से सटे उत्तर प्रदेश और बिहार के इलाकों में. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए.

भूकंप का केंद्र नेपाल की राजधानी काठमांडू से 161 किमी की दूरी पर था. इस वजह से राजधानी में किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है. नेपाल के National Center for Seismology ने इस बात की जानकारी दी है कि अफगानिस्तान में आए बड़े भूकंप की वजह से अभी भूगर्भिक प्लेटों में हलचल रहेगी. ऐसे में कुछ और भी झटके आने की संभावना है. इस भूकंप का असर भारत के तराई इलाकों, यूपी और बिहार जैसे राज्यों में भी हुआ है. हालांकि अभी किसी तरह से नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है.

बता दें कि अफगानिस्तान में दो दिन आए भीषण भूकंप में एक हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं. लोगों को सामूहिक कब्जों में दफनाना पड़ा है. बड़े पैमाने पर लोग घायल हुए हैं.