logo-image

इंडोनेशिया में 6.2 तीव्रता का भूकंप, किसी के हताहत होने की खबर नहीं

मोरोटाई द्वीपों से घरों के क्षतिग्रस्त होने या घायल होने की कोई सूचना नहीं है, लेकिन दर्जनों लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.

Updated on: 05 Dec 2021, 01:34 PM

highlights

  • केंद्र मेलोंगुआन शहर से 147 किमी दक्षिण-पूर्व में
  • सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र मरोताई द्वीपों पर नुकसान
  • तटीय क्षेत्र रात लगभग 1 मीटर ऊंचे समुद्र के पानी में डूबे

जर्काता:

अधिकारियों ने कहा कि रविवार को मध्य इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी प्रांत में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया और किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई रिपोर्ट जारी नहीं की गई. मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी डेरियोनो के भूकंप और सुनामी शमन विभाग के प्रमुख ने सिन्हुआ को फोन पर बताया कि झटकों से कोई सुनामी नहीं आ रही है. अधिकारी ने कहा कि भूकंप रविवार (23.47 जीएमटी शनिवार) को जकार्ता में समय 6.47 बजे आया, जिसका केंद्र मेलोंगुआन शहर से 147 किमी दक्षिण-पूर्व में और समुद्र तल के नीचे 157 किमी की गहराई पर था.

उनके अनुसार भूकंप की तीव्रता पास के उत्तरी मालुकु प्रांत के मोरोताई द्वीपों पर थ्री एमएमआई (मॉडिफाइड मर्कल्ली इंटेंसिटी) पर महसूस की गई. उत्तरी मालुकु प्रांत की आपातकालीन इकाई के प्रमुख युसरी अब्दुल कासिम ने कहा कि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र मरोताई द्वीपों पर नुकसान या हताहत होने की कोई प्रारंभिक रिपोर्ट नहीं है, लेकिन द्वीपों के तटीय क्षेत्र शनिवार की रात लगभग 1 मीटर ऊंचे समुद्र के पानी में डूब गए थे.

उन्होंने फोन पर समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि मोरोटाई द्वीपों से घरों के क्षतिग्रस्त होने या घायल होने की कोई सूचना नहीं है, लेकिन दर्जनों लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. उत्तरी मालुकु प्रांत के खोज और बचाव कार्यालय के प्रमुख मुहम्मद अराफा ने बताया कि मरोताई द्वीप समूह में स्थिति सुरक्षित है.