logo-image

Earthquake in California: उत्तरी कैलिफोर्निया में भूकंप ने मचाई तबाही, अब तक दो की मौत, कई घायल

उत्तरी कैलिफोर्निया में तीव्र भूकंप के झटके ने लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया. शक्तिशाली भूकंप ने कैलिफोर्निया के उत्तरी तट पर काफी नुकसान पहुंचाया.

Updated on: 21 Dec 2022, 08:23 AM

वॉशिंगटन:

उत्तरी कैलिफोर्निया (North California)  में तीव्र भूकंप के झटके ने लोगों को घरों से बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया. शक्तिशाली भूकंप ने कैलिफोर्निया के उत्तरी तट पर काफी नुकसान पहुंचाया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान हम्बोल्ट काउंटी में करीब 11 लोगों के घायल होने की सूचना है. वहीं दो लोगों की मौत हुई है. भूकंप उत्तरी कैलिफोर्निया के ग्रामीण क्षेत्र फेरनडेल के नजदीक आया था. यह सैन फ्रांसिस्को से करीब 345 किमी उत्तर पश्चिम और प्रशांत तट के निकट था.  मंगलवार देर रात आए इस भूकंप की वजह से घर, सड़कें, बिजली और पानी की सुविधाओं पर असर देखा गया.

अचानक हजारों घरों में बिजली गुल हो गई. एक आकंड़े के अनुसार, करीब 79,000 घरों में बिजली अचानक चली गई. इसके साथ आसपास की सड़कों और घरों को काफी नुकसान झेलना पड़ा.

उत्तर कैलिफोर्निया की आबादी करीब 30 लाख की है. स्थानीय लोगों का कहना है कि भूंकप के झटके इतने तीव्र थे कि अफरा-तफरी माहौल देखने को मिला. बताया जा रहा कि इस दौरान लोगों को मोबाइल फोन पर भूकंप का अलर्ट पहले ही दिया गया था. इस कारण लोग पहले ही घर से बाहर निकलने की तैयार कर चुके थे. गौरतलब है कि 6.4 तीव्रता के झटके बेहद खतरनाक होते हैं. यह किसी भी इमारत को धाराशाही करने के लिए काफी है.