logo-image

जापान: टोक्यो में 7.1 तीव्रता का भूकंप, 20 लाख घरों की बिजली आपूर्ति बाधित

तेज तीव्रता वाले भूकंप के बाद पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई. इस दौरान भारत के लद्दाख में करीब 5.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Updated on: 17 Mar 2022, 07:32 AM

highlights

  • पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों में एक मीटर की सुनामी लहरों के लिए चेतावनी जारी
  • भूकंप जापान के फुकुशिमा क्षेत्र के तट पर 60 किलोमीटर की गहराई में केंद्रित था

टोक्यो:

जापान की राजधानी टोक्यो में बुधवार रात को भूकंप (Japan Tokyo Earthquake Today) के तेज झटके महसूस किए गए. ये भूकंप टोक्यो से 297 किमी उत्तर पूर्व में 7.1 तीव्रता का था. तेज तीव्रता वाले भूकंप के बाद पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी जारी की गई. वहीं जापान के अलावा भारत के लद्दाख में करीब 5.2 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये भूकंप रात 8:06 बजे आया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप जापान के फुकुशिमा क्षेत्र (Fukushima) के तट पर 60 किलोमीटर की गहराई में केंद्रित था और स्थानीय समय के अनुसार रात 11:36 बजे और   इसके तुरंत बाद पूर्वोत्तर तट के कुछ हिस्सों में एक मीटर की सुनामी लहरों के लिए चेतावनी जारी की गई है.

जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं

इस भूकंप में फिलहाल किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है. हालांकि करीब 20 लाख घरों की बिजली आपूर्ति को बाधित कर दिया गया. इसमें 7 लाख    घर सिर्फ टोक्यो में हैं. टोक्यो में बिजली आपूर्तिकर्ता टेपको ने ये जानकारी दी. टेपको ने एक ट्वीट में कहा कि वह फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट के ऑपरेशंस जांच रहा है जोकि 11 वर्ष पहले आए 9.0 की तीव्रता वाले भूकंप और सुनामी के बाद मेल्टडाउन हो गया था. गौरतलब है कि जापान भूकंप के लिहाज से काफी सक्रिय माना जाता है. खासकर यह क्षेत्र उत्तरी जापान का हिस्सा है, जो 2011 में नौ तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और सुनामी से तबाह हो गया था. भूकंप की वजह परमाणु आपदा को जिम्मेदार ठहराया गया था. 11 मार्च 2011 को आया भूकंप काफी अधिक जानलेवा था. इसमें 18,500 से ज्यादा लोग लापता हो गए थे या उनकी मौत हो गई थी.