News Nation Logo
Banner

जापान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 6.7 रही तीव्रता, 26 लोग घायल

जापान के उत्तर पश्चिमी तट पर रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता का भूकंप आने के कारण कम से कम 26 लोग घायल हो गए.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 19 Jun 2019, 12:20:31 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

जापान के उत्तर पश्चिमी तट पर रिक्टर पैमाने पर 6.7 तीव्रता का भूकंप आने के कारण कम से कम 26 लोग घायल हो गए. भूकंप के चलते भूस्खलन भी हुआ और कुछ इलाकों में बिजली नदारद हो गई. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

यह भी पढ़ेंः महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) ने गाड़ियों के दाम 36 हजार रुपये तक बढ़ाए, ग्राहकों पर पड़ेगा बड़ा असर

समाचार एजेंसी क्योडो के मुताबिक, यामागाता प्रांत में 17 लोग घायल हो गए. निगाता और मियागी प्रांत में 4-4 और इशीकावा प्रांत में एक शख्स घायल हो गए. अग्निशमन एवं आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि लोगों के लापता होने की कोई खबर नहीं है.

यह भी पढ़ेंः जानलेवा हमले करने के आरोप में केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के बेटे समेत 7 गिरफ्तार

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने इमारतों के धवस्त होने की आशंका जताई है और अधिक भूस्खलन की चेतावनी दी है क्योंकि यमगाता और निगाता क्षेत्रों में इसी तरह के और भी कई भूकंप आने की आशंका है, वहीं, क्षेत्र के कुछ हिस्सों में बुधवार को बारिश होने की संभावना भी है.

यह भी पढ़ेंः कोटा को बढ़ाने के पीछे ओम बिड़ला का हाथ, कार्यकर्ता के तौर पर हम साथ कर चुके हैं काम: पीएम मोदी

मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, भूकंप मंगलवार रात 10.22 बजे आया, जिसका केंद्र यामागाता रहा. सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी, लेकिन कुछ घंटे बाद हटा ली गई. निगाता शहर में 10 सेंटीमीटर की ऊंचाई वाली लहरों के साथ सुनामी देखी गई, जिसमें सकाता और वाजिमा सहित अन्य स्थानों पर मामूली रूप से सुनामी देखी गई.

यह भी पढ़ेंः Hamari sansad Sammelan: संघमित्रा मौर्य जिसने SP के गढ़ बदायूं में लहराया BJP का परचम

यामागाता प्रांत की सरकार के अनुसार, त्सुरोका में कई भूस्खलन हुए. तोहोकु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के अनुसार, निगाता और यामागाता प्रांत में 9,200 से अधिक घरों में बिजली आपूर्ति बंद हुई, लेकिन बुधवार को सुबह 6.44 बजे तक विद्युत सेवाएं बहाल कर दी गईं. ईस्ट जापान रेलवे कंपनी ने कहा कि भूकंप के कारण मंगलवार को बुलेट ट्रेन सेवाओं में कुछ देरी हुई, जिससे लगभग 10,000 लोग प्रभावित हुए. बुधवार को सेवाएं सामान्य रूप से शुरू हो गईं.

First Published : 19 Jun 2019, 12:20:31 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.