logo-image

Earthquake In Afghanistan: फिर भूकंप से थर्राई अफगानिस्तान की धरती, जानें क्या रही तीव्रता

Earthquake In Afghanistan: फिर भूकंप से थर्राई अफगानिस्तान की धरती, जानें क्या रही तीव्रता

Updated on: 09 Mar 2023, 11:07 AM

highlights

  • अफगानिस्तान में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके
  • भूकंप की तीव्रता 4.7 रिक्टर स्कैल मापी गई
  • एक हफ्ते में तीसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके

New Delhi:

Earthquake In Afghanistan: दुनिया के कई हिस्सों में इन दिनों भूकंप के झटकों से दहशत का माहौल है. तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने जो तबाही मचाई है उसके बाद भूकंप की आहट से भी हर कोई थर्रा जाता है. भूकंपों की इसी कड़ी में गुरुवार 9 मार्च को एक बार फिर अफगानिस्तान की धरती ने भूकंप के झटके महसूस किए हैं. मिली जानकारी के मुताबिक इस दौरान भूकंप की तीव्रता 4.7 रिक्टर स्कैल मापी गई है. भूकंप के झटकों के बाद से ही इलाके में दहशत का माहौल है. लोग घरों से बाहर निकल आए और मैदान में खड़े हो गए. 

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक भूकंप के ये झटके सुबह करीब 7 बजकर 6 मिनट में महसूस किए गए हैं. हालांकि इस दौरान कई लोग नींद में ही थे. जैसे ही भूकंप के झटके आए लोग अपना बिस्तर छोड़कर घरों से बाहर निकलने लगे. 

ये था भूकंप का केंद्र
एनसीएस के मुताबिक अफगानिस्तान में आए भूकंप के जोरदार झटकों का केंद्र फैजाबाद रहा. खास बात यह है कि अब तक भूकंप के चलते किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है. ना किसी की जान जाने या चोट लगने की जानकारी मिली है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: दिल्ली और यूपी समेत इन राज्यों में बारिश से गिरेगा पारा, जानें मौसम का पूरा हाल

48 घंटे में दूसरी बार भूकंप के झटके
अफगानिस्तान में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. बीते 48 घंटे में ये दूसरी बार है जब अफगानिस्तान की धरती भूकंप के जोरदार झटकों से कांपी है. मंगलवार को आए भूकंप की तीव्रता की बात करें तो ये झटके 4.2 की रिक्टर स्कैल पर दर्ज किए गए थे. 48 घंटे में जहां ये झटके दूसरी बार आए हैं वहीं बीते एक हफ्ते में ये तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.