logo-image

तुर्की में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, 6 लोगों की मौत; 202 घायल

तुर्की के तट और यूनान के सामोस प्रायद्वीप के बीच एजियन सागर में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप के चलते तुर्की में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 202 लोग घायल हो गए.

Updated on: 30 Oct 2020, 11:00 PM

इस्तांबुल:

तुर्की के तट और यूनान के सामोस प्रायद्वीप के बीच एजियन सागर में शुक्रवार को आए शक्तिशाली भूकंप के चलते तुर्की में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई, जबकि 202 लोग घायल हो गए. इस्तांबुल स्थित कांडिली वेधशाला एवं भूकंप अनुसंधान संस्थान के निदेशक हलूक ओजेनर ने कहा कि इजमिर जिले के सेफेरिसार में छोटी सुनामी भी आई है. वहीं, यूनान के सामोस प्रायद्वीप में कम से कम चार लोगों को हल्की चोटें आई हैं तुर्की के आपदा एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि तुर्की के तीसरे सबसे बड़े शहर इजमिर में छह लोगों की मौत हो गई है, जबकि 202 लोग घायल हुए हैं.

इजमिर के गर्वनर यावूज सलीम कोसगर ने कहा कि मलबे से कम से कम 70 लोगों को बाहर निकाला गया है. उन्होंने कहा कि चार इमारतें ध्वस्त हो चुकी हैं. इसके अलावा कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं. तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फखरुद्दीन ख्वाजा ने ट्वीट किया कि 38 एंबुलेंस, दो एंबुलेंस हेलीकॉप्टर और 35 चिकित्सा बचाव टीमें इजमिर में काम में जुटी हैं. आपता एवं आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने कहा कि कम से कम 12 इमारतों में खोल एवं बचाव कार्य चल रहा है.

विभाग ने कहा कि भूकंप का केन्द्र एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था. इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई है। वहीं यूनान में मीडिया ने कहा कि भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे. इसके अलावा चट्टान गिरने की खबर भी मिली है. भूकंप में चार लोगों को हल्की चोटें आने की खबर मिली है.