logo-image

CDC का दावा, ओमीक्रॉन के मामले टीकाकरण वाले लोगों अधिक पाए गए

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सीडीसी के अनुसार ऐसे लोगों ने हल्की बीमारियों का अनुभव किया, केवल एक को अस्पताल में भर्ती कराया गया.

Updated on: 13 Dec 2021, 04:46 PM

नई दिल्ली:

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) का कहना है कि अमेरिका में मुख्य रूप से ओमीक्रॉन (omicron) का मामला टीकाकरण वाले लोगों में पाया गया है. ऐसे लोगों ने हल्की बीमारियों का अनुभव किया, अब तक किसी की भी मौत नहीं हुई है. 8 दिसंबर तक, यू.एस. ने कोविड-19 संस्करण के 43 मामलों की जांच की. जिसने बीते माह दुनिया को हाई-अलर्ट पर रखा था क्योंकि म्यूटेशन के कारण यह अधिक आसानी से फैल सकता है. सीडीसी ने शुक्रवार को कहा कि मामलों में से उन लोगों में ओमीक्रॉन ज्यादा हुआ, जिन्हें पूरी तरह से टीका लगाया था. इसमें से एक व्यक्ति भी शामिल था जो दो दिनों से अस्पताल में था. एजेंसी की साप्ताहिक रिपोर्ट के अनुसार सामान्य लक्षणों में खांसी, थकान और भीड़ या नाक बहना शामिल है.

वैज्ञानिक अभी भी यह समझने की कोशिश में जुटे हुए है कि ओमीक्रॉन की तुलना प्रमुख डेल्टा संस्करण से कैसे की जाती है. बड़े सवालों में यह है कि ओमीक्रॉन कितनी जल्दी फैलता है, यह कितनी अच्छी तरह से प्रतिरक्षा से बचता है और यह लोगों को कितना बीमार बनाता है. 

सीडीसी के अनुसार, "ओमीक्रॉन संक्रमण के पहले रिपोर्ट किए गए मामलों में से कई हल्के मामले प्रतीत होते हैं. हालांकि सभी प्रकारों के साथ, संक्रमण और अधिक गंभीर परिणामों के बीच एक अंतराल मौजूद है," और टीकाकरण और पूर्व कोविड -19 बीमारी रोग की गंभीरता को कम कर सकती है.

लेखकों ने शुरुआती संख्याओं से व्यापक निष्कर्ष निकालने के प्रति आगाह किया, क्योंकि जो लोग हाल ही में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा कर चुके हैं, उनके  टीकाकरण की संभावना अधिक हो सकती है. रिपोर्ट किए गए ओमीक्रॉन मामलों में से अधिकांश 40 वर्ष से कम आयु के वयस्कों में थे, जिनमें कोविड के मामूली लक्षण मिले हैं.

प्रारंभिक यू.एस. रोगियों में से लगभग एक तिहाई को एक और शॉट या बूस्टर खुराक भी मिली थी, हालांकि कई को बीमार होने से दो सप्ताह से भी कम समय में अतिरिक्त खुराक मिली थी. इस बीच, लगभग 14% ओमीक्रॉन मामलों में पिछले कोविड संक्रमण के प्रमाण थे.