logo-image

बहुपक्षीय मंचों का दुरुपयोग अपराधियों को बचाने के लिए किया जा रहा हैः जयशंकर

न्यूयॉर्क में विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने 'मेंटेनेंस ऑफ इंटरनेशनल पीस एंड सिक्योरिटी: न्यू ओरिएंटेशन फॉर रिफॉर्म मल्टीलेटरलिजम' पर UNSC के सत्र का नेतृत्व किया

Updated on: 14 Dec 2022, 09:56 PM

New Delhi:

विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर 77वें UNGA में हम सभी रिफॉर्म के पक्ष में बढ़ती भावना के साक्षी रहे. हमारी चुनौती इसे ठोस परिणामों में बदलना है. आपको बता दें कि न्यूयॉर्क में विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने 'मेंटेनेंस ऑफ इंटरनेशनल पीस एंड सिक्योरिटी: न्यू ओरिएंटेशन फॉर रिफॉर्म मल्टीलेटरलिजम' पर UNSC के सत्र का नेतृत्व किया. न्यूयॉर्क में UNSC में विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने कहा कि आतंकवाद की चुनौती पर विश्व के ज्यादातर देशों के द्वारा एक साथ आगे आकर सामूहिक प्रतिक्रिया दी जा रही है. लेकिन बहुपक्षीय मंचों का दुरुपयोग अपराधियों को न्यायोचित ठहराने और उन्हें बचाने के लिए किया जा रहा है. आपको बता दें कि भारत दिसंबर 2022 महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है.

एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र लॉन में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया

 विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने 'मेंटेनेंस ऑफ इंटरनेशनल पीस एंड सिक्योरिटी: न्यू ओरिएंटेशन फॉर रिफॉर्म मल्टीलेटरलिजम' पर UNSC के सत्र का नेतृत्व किया. भारत दिसंबर 2022 महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है. विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने संयुक्त राष्ट्र लॉन में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया.  विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस दौरान पड़ोसी देश चीन और पाकिस्तान पर भी निशाना साधा. आपको बता दें कि इंटरनेशनल लेवल पर जब भी खूंखार आतंकवादियों पर कार्रवाई करने की बारी आती है तभी संयुक्त राष्ट्र में चीन अपनी वीटो पावर का इस्तेमाल कर पाकिस्तान और उसके द्वारा पोषित आतंकियों का बचाव करता है. ऐसा एक नहीं कई बार हुआ है, जब भारत ने किसी आतंकवादी को इंटरनेशनल टेरेरिस्ट घोषित कराने की पैरवी की हो और चीन ने उसमें अड़ंगा लगा दिया हो. यही वजह है कि भारत इंटरनेशल प्लेटफार्म पर चीन को घेरने का कोई मौका नहीं गंवाता है.