logo-image

दुतेर्ते ने कोविड के टीकों की जमाखोरी के लिए अमीर देशों की खिंचाई की

दुतेर्ते ने कोविड के टीकों की जमाखोरी के लिए अमीर देशों की खिंचाई की

Updated on: 23 Sep 2021, 12:35 PM

मनीला:

फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कोविड -19 टीकों को जमा करने के लिए अमीर देशों की स्वार्थी योजना की आलोचना की और कहा कि गरीब और विकासशील देश टीकों की कमी का सामना कर रहे है।

दुतेर्ते ने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र में एक पूर्व-रिकॉर्डेड आभासी संबोधन में कहा कि गरीब देशों को तबाह करने वाले टीकों का मानव निर्मित सूखा है।

राष्ट्रपति ने कहा कि अमीर देश जीवन रक्षक टीकों की जमाखोरी करते हैं, जबकि गरीब राष्ट्र छल की प्रतीक्षा करते हैं। यह विश्वास से परे चौंकाने वाला है और इसकी निंदा की जानी चाहिए, यह एक स्वार्थी कार्य है जिसे न तो तर्कसंगत रूप से और न ही नैतिक रूप से उचित ठहराया जा सकता है।

दुतेर्ते ने विशेषाधिकार प्राप्त देशों से कोवैक्स सुविधा का पूरी तरह से समर्थन करने और अन्य (वैक्सीन) सहयोग तंत्र को और मजबूत करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि हमें अधिक लोगों की जान बचाने, विभिन्न प्रकार के चक्र को तोड़ने और वैश्विक आर्थिक सुधार सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए इसकी आवश्यकता है।

पिछले साल की शुरूआत में महामारी की शुरूआत के बाद से, फिलीपींस ने 2,417,419 पुष्ट कोविड -19 मामलों को दर्ज किया है, जिसमें 37,074 मौतें हुई हैं।

देश ने अब तक कोविड -19 टीकों की 41.79 मिलियन से अधिक खुराक दी है, और 18.8 मिलियन से अधिक लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

सरकार का लक्ष्य इस वर्ष 77 मिलियन लोगों तक टीकाकरण करना है।

फिलीपींस को अब तक विभिन्न वैक्सीन निमार्ताओं से कोविड -19 जैब्स की लगभग 65 मिलियन खुराक मिल चुकी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.